Corona Returns: कोरोना ने फिर टेंशन बढ़ाया, महाराष्ट्र समेत 5 राज्यों को केंद्र ने किया अलर्ट

Corona Pandemic

देश में एक बार फिर कोरोना केस (Corona Cases) बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. कई राज्यों हर रोज मरीजों की संख्या एक बार फिर बढ़ती जा रही है. इस वजह से केंद्र सरकार काफी सतर्क हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने महाराष्ट्र (Maharashtra) समेत पांच राज्यों को दूसरी बार पत्र भेजकर अलर्ट किया है. पांच दिनों पहले ही इसी तरह का एक पत्र राजेश भूषण ने राज्यों को लिखा था. लेकिन मामले की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने एक बार फिर इन राज्यों को अलर्ट किया है. देश में कोविड से जुड़े हालात (Covid 19 situation) पर केंद्र सरकार की बारीक नजर है. कोरोना की तीसरी लहर उतरने के बाद अब महाराष्ट्र समेत देश के ज्यादातर राज्यों से कोरोनारोधी प्रतिबंधों को हटा दिया गया है. यहां तक कि मास्क लगाने की अनिवार्यता भी खत्म कर दी गई है. ऐसे में एक बार फिर कोरोना केसेस बढ़ने की खबर ने चिंता बढ़ा दी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और मिजोरम को पत्र लिख कर सतर्क किया है. इन पांच राज्यों में कोविड पॉजिटिविटी रेट बढ़ रहा है. इसके अलावा मरीजों की तादाद में भी बढ़ोत्तरी दिखाई दे रही है. इस बात को लेकर पत्र में चिंता जताई गई है. बढ़ते मरीजों की संख्या को रोकने के लिए जरूरी उपायों को करने का निर्देश दिया गया है. राज्यों से हालात पर बारीक नजर रखने को कहा गया है. कोविड से जुड़े सभी नियमों का पालन सख्ती से करवाने को कहा गया है.

ट्रैक, टेस्ट एंड ट्रीट के साथ वैक्सीनेशन उपाय है सटीक

कोविड संक्रमण को रोकने के लिए पांच सूत्री कार्यक्रम को अपनाने पर जोर दिया गया है. केंद्र ने यह निर्देश दिया है कि ट्रैक, टेस्ट और ट्रीट के साथ वैक्सीनेशन पर पूरा ध्यान लगाएं. कोविड के नियमों का पालन किया जाए, इसके लिए पूरी व्यवस्था दुरुस्त की जाए.भीड़-भाड़ की जगहों पर मास्क लगाना जरूरी किया जाए. इसमें कोई ढिलाई नहीं बरती जाए. केंद्र के पत्र में राज्यों को यह साफ निर्देश दिए गए हैं.

17 फरवरी के बाद दिल्ली में आए अब तक के सबसे ज्यादा केस

इस बीच बता दें कि दिल्ली में कोविड से जुड़े हालात गंभीर होते जा रहे हैं. दिन प्रतिदिन की केसेस में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 632 नए केस सामने आए. 17 फरवरी के बाद से यह एक दिन का सबसे ज्यादा कोरोना केस सामने आने का रिकॉर्ड है. दिल्ली से सटे हरियाणा और उत्तर प्रदेश के जिलों में तेजी से इसका संक्रमण फैल रहा है.

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में मंगलवार को पिछले 45 दिनों में कोविड के सबसे ज्यादा केस रिकॉर्ड किए गए. आज यहां कोरोना के 85 नए केस सामने आए. इन हालात पर केंद्र अपनी नजरें बनाए हुए है.यही वजह है कि केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने राज्यों को अलर्ट किया है.

Similar Posts