Cold Issue: देसी तरीके सर्दी-जुकाम का करना है उपचार, प्याज का इस तरह करें इस्तेमाल

हम आपको प्याज से जुड़े तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप सर्दी और जुकाम से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इन तरीकों को अपनाकर आप तीन दिन में ठीक महसूस करने लगेंगे.

सर्दी-जुकाम का करना है देसी उपचार, तो प्याज का इस तरह करें इस्तेमाल

Image Credit source: Freepik

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला प्याज सेहत, स्किन और बालों के लिए भी कई मायनों में फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद गुण हेयर फॉल को कम करने या खत्म करने का काम करते हैं. इसके कई फायदे होने के चलते आजकल बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट्स मिल रहे हैं, जो अनियन बेस्ट होते हैं. क्या आप जानते हैं कि ये आपको कोल्ड और कफ यानी सर्दी-खांसी व जुकाम से भी राहत दिला सकता है. प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं और इसी कारण ये वायरल जैसी समस्याओं को आप एंटीबायोटिक के सेवन के बिना भी दूर कर सकते हैं. प्याज के गुण आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने के काम करते हैं.

यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप सर्दी और जुकाम से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इन तरीकों को अपनाकर आप तीन दिन में ठीक महसूस करने लगेंगे.

सर्दी-जुकाम के लिए प्याज का रस

आप सर्दी या जुकाम की समस्या को प्याज के रस से दूर कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको प्याज और नींबू के रस का नुस्खा अपनाना है. एक बर्तन में प्याज का रस लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं. इसमें शहद को ऐड करना न भूलें. तैयार मिश्रण का दिन में दो से तीन बार सेवन करें. कुछ ही घंटों में आप फर्क देख पाएंगे.

प्याज का सिरप

सर्दी-जुकाम की समस्या को ठीक करने या इससे निजात पाने के लिए आप प्याज के सिरप का सेवन कर सकते हैं. प्याज का सिरप बनाना है, तो एक बर्तन में प्याज का रस लें और इसमें कम से कम दो चम्मच शहद मिलाएं और इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. अब सिरप का 4-4 घंटे के अंतराल में सेवन करें. आप इस सिरप को स्टोर भी कर सकते हैं, लेकिन जितना जल्दी हो सके इसे खत्म कर दें.

अनियन स्टीम

सर्दी और जुकाम को ठीक करने के लिए स्टीम लेना बेस्ट रहता है. डॉक्टर भी सर्दी लगने पर भाप लेने की सलाह देते हैं. सर्दी लगने पर नाक बंद रहती है और चेस्ट में बलगम जम जाता है. ये कफ खांसी की समस्या को शुरू कर देता है. आपको बस पानी को उबालना है और इसमें प्याज के टुकड़ों को डाल देना है. 5 मिनट के लिए भाप लें और फिर चादर से खुद को ढक कर थोड़ी देर आराम करें. कुछ देर में आप अच्छा महसूस करने लगेंगे.

( इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. TV9 Hindi इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)

ये भी पढ़ें



हेल्थ की ताज़ा खबर यहां पर देखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.