Coconut water: नारियल का ठंडा-ठंडा पानी पीने से मिल सकते हैं ये हेल्थ बेनिफिट्स

Health Benefits Of Coconut Water

कहते हैं कि अगर दिन में एक नारियल पानी पी लिया जाए, तो ये पूरे दिन पानी की कमी नहीं होने देता. इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स ( health benefits ) के अलावा स्किन बेनिफिट्स भी हैं. एक्सपर्ट्स भी कोरोना के इस दौर में इम्यूनिटी ( immunity ) को मजबूत करने के लिए नारियल पानी ( Coconut water health benefits ) का सेवन करने की सलाह देते हैं. ये विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें फैट बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है और इसमें करीब 94 फीसदी वॉटर होता है. गर्मी के मौसम में लू चलने लगी है और ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं.

गर्मी में हाइड्रेट रहने और अंदर ठंडक बनाए रखने के लिए नारियल पानी को ठंडा करके पिएं. ठंडा नारियल पानी हीट स्ट्रोक के अलावा आपको अपच से भी बचा सकता है. इस लेख में हम आपको नारियल पानी के कुछ अन्य गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं. जानें इनके बारे में..

इम्यूनिटी करे मजबूत

नारियल पानी से आप इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाते हैं और इस कारण इम्यूनिटी भी बूस्ट होने लगती है. कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होने के चलते आप इससे हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बना सकते हैं. आप चाहे तो इसे सादा भी पी सकते हैं.

पाचन तंत्र

गर्मी में पेट खराब होने या पेट संबंधित समस्याएं ज्यादा परेशान करती हैं. तला-भुना खाने के बाद अपच, एसिडिटी व अन्य दिक्कत प्रभावित व्यक्ति को पूरे दिन तंग करती हैं. बाहर के खाने से परहेज करें और दिन में एक बार ठंडा-ठंडा नारियल पानी पिएं. ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करके आपकी भूख को बढ़ाएगा. इसका सेवन करने से कब्ज नहीं होगी.

हार्ट के लिए

नारियल पानी में पोटेशियम होने के चलते ये दिल से जुड़ी बीमारियों को भी हमसे दूर रखता है. जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हो, उन्हें सीमित मात्रा में नारियल पानी पीना चाहिए. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो इस कंडीशन में नारियल पानी पिएं, क्योंकि इसमें फैट बहुत कम होता है. साथ ही इसे पीने के बाद पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है.

Similar Posts