CM नीतीश कुमार आज करेंगे लोकार्पण, जेपी सेतु से गंगा पथ होते हुए मात्र 10 मिनट में पहुंच सकेंगे PMCH…

HI BIHAR DESK : बिहार की राजधानी पटना वासियों को मुख्यमंत्री आज बड़ी सौगात देने जा रहे है. आपको बता दें कि जेपी गंगा पथ पर आज शुक्रवार से वाहन दोड़ने लगेगी. इसके उद्घाटन को लेकर गंगा पथ पर छह जगहों पर गेट बना कर सजाया गया है. वहीं दीघा रोटरी के पास स्टेज भी बनाया गया है. दीघा रोटरी पर ही उद्घाटन कार्यक्रम होगा. आपको बताते चले कि गंगा पथ के चालू हो जाने के बाद अब एम्स से 20 मिनट और जेपी सेतु से 10 मिनट में पीएमसीएच पहुंच सकते हैं. वहीं एम्स से दीघा की दूरी 20 किलोमीटर है. तो जेपी सेतु से पीएमसीएच तक की दूरी 7.5 किलोमीटर मात्र है.

पीएमसीएच तक गंगा पथ बांध के ऊपर रोड बनाया गया है. इससे आगे पीएमसीएच तक एक किलोमीटर तक एलिवेटेड रोड बनाया गया है. चार लेन वाले गंगा पथ पर शहर की ओर दो लेन से ही पीएमसीएच तक आना-जाना होगा. लेकिन, इस लेन का इस्तेमाल सिर्फ मरीज और उनके परिजन ही कर सकते हैं. आम लोग एएन सिन्हा इस्टिट्यूट तक ही जा सकते हैं.
गंगा पथ से शहर की ओर आने के लिए फिलहाल दो कनेक्टिविटी है. पहली कनेक्टिविटी से अटल पथ जुड़ता है, जबकि दूसरी कनेक्टिविटी एएन सिन्हा संस्थान के पास से जुड़ता है. गंगा पथ के साथ ही दोनों कनेक्टिविटी का भी उद्घाटन आज होगा.

जेपी सेतु की ओर से गंगा पथ होकर आनेवाले लोग एएन सिन्हा संस्थान के बगल से होते हुए गांधी मैदान की ओर भी जा सकेंगे. और अटल पथ की कनेक्टिविटी शुरू होने से आर ब्लॉक जाने में अब सहूलियत होगी. गंगा पथ से एक कनेक्टिविटी एलसीटी घाट के पास भी बनाया गया है, लेकिन यह अगले दो माह में बन कर तैयार होगा.

अगला कनेक्टिविटी कृष्णा घाट पर बनेगा. गंगा पथ पर पहला टोल प्लाजा राजापुर पुल के पास होगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज शुक्रवार की शाम एक साथ तीन बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. ये तीनों परियोजनाएं राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारु बनाएगी. मुख्यमंत्री पहले अटल पथ फेज-2 (दीघा से जेपी गंगा पथ तक), जेपी गंगा पथ के पहले चरण और फिर मीठापुर आरओबी का लोकार्पण करेंगे.

पटना से बाहर आने-जाने वालों को काफी काफी सुविधा होगी. पहले चरण में जेपी गंगा पथ दीघा से एएन सिन्हा संस्थान के पास अशोक राजपथ और पीएमसीएच से जुड़ेगा.

एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस के साथ ही जिला पुलिस की टीम गंगा पथ के कई प्वाइंट पर तैनात किये जायेंगे. वहीं गश्ती की अलग से व्यवस्था की जायेगी. साथ ही संबंधित थानों भी हमेशा नजर रखेगी. पुलिस की तैनाती हो जाने से लोग गंगा पथ पर बेफिक्र होकर आ-जा सकेंगे. जगह-जगह पर चेक पोस्ट भी बनाये जायेंगे.

मुख्यमंत्री आज शाम करीब साढ़े चार बजे उद्घाटन करेंगे.

आपको बता दें कि यह रोड करीब 3831 करोड़ रुपये की लागत से बनी है. बनने वाले जेपी गंगा पथ के पहले फेज और करीब 69.55 करोड़ रुपये की लागत से बनी है. जेपी गंगापथ गोलंबर के पास लोकपर्ण होगा.

इसके बाद मुख्यमंत्री शाम करीब पौने पांच बजे लगभग 23 करोड़ रुपये से बने मीठापुर आरओबी के मीठापुर लेन का लोकार्पण करेंगे. इस दौरान उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन और सांसद रविशंकर प्रसाद भी मौजूद रहेंगे.

The post CM नीतीश कुमार आज करेंगे लोकार्पण, जेपी सेतु से गंगा पथ होते हुए मात्र 10 मिनट में पहुंच सकेंगे PMCH… appeared first on ..

Similar Posts