China: शंघाई में सख्त लॉकडाउन से थोड़ी राहत, 40 लाख लोगों को घर से बाहर निकलने की मिली अनुमति

Shanghai City Lockdown

चीन (China) के शंघाई शहर में कम होते कोरोना के मामले को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने कोरोना वायरस संबंधी पाबंदियों (anti-corona virus quarantine rules) में ढील देते हुए 40 लाख और लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति दे दी है. एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी. स्वास्थ्य अधिकारी वांग गांयू ने बुधवार को बताया कि चीन के सबसे अधिक आबादी वाले शहर शंघाई (Shanghai) में संक्रमण के कम होते मामलों के मद्देनजर अभी तक करीब 1.2 करोड़ लोगों को अपने घर से निकलने की अनुमति दी जा चुकी है.

अधिकारियों ने संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद 28 मार्च से शंघाई के ढाई करोड़ लोगों को उनके घरों में रहने का निर्देश दिया था. चीन में मौजूदा लहर में संक्रमण के मामले तुलनात्मक रूप से कम सामने आ रहे हैं, लेकिन सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने वैश्चिक महामारी के खिलाफ शून्य सहिष्णुता की रणनीति अपनाई है, जिसके तहत प्रमुख शहरों में मामले सामने आते ही कड़े प्रतिबंध लगा दिए जाते हैं.

शंघाई में 7 और लोगों की मौत

इससे पहले कल मंगलवार को चीन के सबसे बड़े शहर एवं वैश्विक वित्तीय केंद्र शंघाई में कोविड-19 के कारण सात और लोगों की मौत हो गई. चीन में इस महामारी के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,648 पहुंच गई है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 21,400 नए मामले सामने आए, जिसमें अधिकतर मामले शंघाई में दर्ज किए गए.

शंघाई में 3 हजार से ज्यादा मामले दर्ज हो रहे

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की ओर से मंगलवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक शंघाई में सोमवार को सात लोगों की संक्रमण से मौत हो गई थी. इससे पहले रविवार को तीन मरीजों की मौत हुई थी. चीन में बीते 24 घंटे के दौरान स्थानीय स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के 3,297 नए मामले दर्ज किए गए, जिसमें से केवल शंघाई में ही 3,084 नए मामले सामने आए.

करीब 2.6 करोड़ की आबादी वाले शंघाई में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण संक्रमितों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक चीन में बीते 24 घंटे के दौरान स्थानीय स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के 18,187 ऐसे मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें बीमारी का कोई लक्षण मौजूद नहीं था. चीन में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 30,384 बनी हुई है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अधिकारियों ने पिछले महीने 28 मार्च से शंघाई के 2.5 करोड़ से अधिक लोगों को उनके घरों में रहने का निर्देश दिया था.

इनपुट- भाषा

Similar Posts