Chhattisgarh Summer vacation: छत्तीसगढ़ में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान, 2 अप्रैल से 14 जून तक बंद रहेंगे स्कूल

Chhattisgarh School Summer Vacation

School Summer Holiday: गर्मी में बढ़ते तापमान को देखते हुए राज्यों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की जा रही है. महाराष्ट्र के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी स्कूलों में गर्मी छुट्टी (Chhattisgarh Summer vacation) की घोषणा कर दी गई है. छत्तीसगढ़ सरकार ने बुधवार को राज्य में स्कूलों को जल्द बंद करने की घोषणा की है. एक आधिकारिक प्रेस रिलीज जारी कर इस बात की जानकारी दी है. राज्य के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 24 अप्रैल से शुरू होंगी. नया शैक्षणिक सत्र 15 जून से शुरू होगा. राज्य में बढ़ते तापमान को देखते हुए गर्मी की छुट्टियां पूर्व-निर्धारित करने का निर्णय लिया गया है. राज्य से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 24 अप्रैल से 14 जून तक गर्मी की छुट्टी (Summer Holiday) दे दी जाएगी. छत्तीसगढ़ में इस सप्ताह पारा 40 डिग्री के पार चला गया. राज्य में इस सप्ताह औसत दिन का तापमान 42 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया.

महाराष्ट्र में 2 मई होगी गर्मी की छुट्टी

वहीं महाराष्ट्र में 2 मई से 12 जून तक गर्मी की छुट्टी (Summer vacation) की घोषणा की है.महाराष्ट्र के स्कूल 2 मई से गर्मियों की छुट्टियों के लिए बंद रहेंगे. नया सत्र 13 जून से शुरू किया जाएगा. कक्षा 1 से 9 और 11 की परीक्षाएं भी जल्द आयोजित की जाएंगी. अन्य राज्यों में भी जल्द ही स्कूलों को बंद किया जाएगा. यूपी में गर्मी छुट्टी भी जल्द दे दी जाएगी. यूपी के शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक,स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी का समय 21 मई से 30 जून तक रहेगा. वहीं बिहार में गर्मी छुट्टी की बात करें तो इस पर शिक्षा मंत्री कहा है कि गर्मी को देखते हुए जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा. मई में लगभग ज्यादातर राज्यों में गर्मी छुट्टी होने की उम्मीद है.

अप्रैल में ही भीषण गर्मी से परेशान लोग

इस बार अप्रैल के महीने से ही भीषण गर्मी ने दस्तक दे दी है. बढ़ते तापमान ने लोगों को परेशान कर दिया है. इस चिलचिलाती धूप में बच्चों को स्कूल जाना बहुत मुश्किल है. उनकी सेहत पर इसका असर पड़ सकता है. इसी को ध्यान में रखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य में स्कूलों की छुट्टी को घोषणा पहले ही कर दी है. स्टूडेंट्स अपने-अपने स्कूलों से एक बार जरूर संपर्क करें. सरकारी घोषणा के बाद स्कूल भी स्टूडेंट्स को गर्मी छुट्टी की जानकारी देंगे.

Similar Posts