Char Dham Yatra: चार धाम मंदिर परिसर में दुर्घटना होने पर मिलेगा 1 लाख का बीमा, श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने लिया फैसला

Baba Kedarnath Temple

चार धाम मंदिरों के परिसर में किसी दुर्घटना होने की स्थिति में भक्त को बीमा देने का फैसला लिया गया है. श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (Shri Badrinath Kedarnath Temple Committee) ने यह निर्णय लिया है. समिति ने फैसला लिया है कि चार धाम मंदिरों के परिसर में दुर्घटना की स्थिति में प्रत्येक भक्त को एक लाख रुपये का बीमा (Insurance to Char Dham Devotees) प्रदान किया जाएगा. इससे पहले श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर को पत्र लिखकर केदारनाथ मंदिर परिक्रमा पथ का निर्धारण और सीमांकन कराने को कहा है.

अजेंद्र अजय ने पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर को पत्र लिखकर केदारनाथ मंदिर के चारों ओर एक उचित दूरी पर परिक्रमा का सीमांकन करने के लिए कहा है. दरअसल जूते-चप्पलों से मंदिर की पवित्रता नष्ट होने के साथ साथ अनेक श्रद्धालुओं की धार्मिक भावना को भी ठेस पहुंचती है. उन्होंने कहा कि श्री केदारनाथ मंदिर के चारों ओर एक उचित दूरी पर परिक्रमा का सीमांकन किया जाए. ऐसा करने से मंदिर परिसर में एक निश्चित दूरी के बाद कोई भी जूते चप्पलों के साथ वहां प्रवेश नहीं कर सकेगा.

मंदिर की पवित्रता होती है भंग: BKTC अध्यक्ष

बीकेटीसी के अध्यक्ष ने पर्यटन सचिव को भेजे गए पत्र की जानकारी सोशल मीडिया पर भी शेयर की. अजेंद्र अजय ने ट्वीट कर लिखा, केदारनाथ धाम में मौसम की प्रतिकूलता और अज्ञानतावश कई लोग जूते-चप्पलों सहित मंदिर के समीप तक पहुंच जाते हैं. इससे मंदिर की पवित्रता भी भंग होती है. इस समस्या के समाधान के लिए मैंने प्रदेश के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर से दूरभाष पर वार्ता की और उन्हें पत्र भी भेजा है.

चार धामों में अगर यात्रियों की संख्या की बात करें तो कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल से बाधित चारधाम यात्रा में इस बार श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है. मंगलवार तक के आंकड़ों के मुताबिक यात्रा के 40 दिनों के भीतर बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री धाम में श्रद्धालुओं का आंकड़ा 20 लाख पहुंचने वाला है। अब तक करीब 19 लाख 43 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन किए. वहीं हेमकुंड साहिब में भी 77 हजार से अधिक श्रद्धालु माथा टेक चुके हैं. बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि चारधाम यात्रा सुचारु रूप से चल रही है. बदरीनाथ धाम 671226 श्रद्धालु और केदारनाथ धाम में अब तक 647966 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं.

Similar Posts