Bihar DElEd Registration 2022: बिहार डीएलएड के लिए आवेदन करने का एक और मौका, 25 अप्रैल तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

Bihar Deled Admissions 2022

Bihar DElEd Application Form: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने शैक्षणिक वर्ष 2021-23 के लिए डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की तारीख आगे बढ़ा दी है. जिन उम्मीदवारों ने अबतक बिहार डीएलएड एप्लीकेशन फॉर्म नहीं भरा है. वे बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाकर कर सकते हैं. आवेदन की तारीख को बढ़ाकर 25 अप्रैल तक आगे बढ़ा दिया गया है. डी.एल. एड के लिए भरे गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म के आधार पर समिति द्वारा डमी रजिस्ट्रेशन (Bihar DElEd Registration) कार्ड वेबसाइट पर 26 अप्रैल को जारी किया जाएगा. डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में किसी प्रकार की गलती को सुधारने का मौका 26 अप्रैल से 30 अप्रैल तक दिया जाएगा.

हेल्पलाइन नंबर जारी

पहले बिहार एलीमेंट्री एजुकेशन (DElEd) के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि से 8 अप्रैल, 2022 थी. जिसे बोर्ड ने बढ़ाकर 25 अप्रैल कर दिया है. बिहार डीएलएड कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया स्कूलों द्वारा पूरी की जाएगी. छात्रों को अपने स्कूल प्रिंसिपल के माध्यम से आवेदन करना होगा. छात्रों को रजिस्ट्रेशन (Bihar DElEd Registration 2021-23) के लिए आवेदन शुल्क के तौर पर छात्रों को 400 रुपए का भुगतान करना होगा.रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू की गई थी. रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने और शुल्क जमा करने में किसी तरह की कोई दिक्कत आती है तो उम्मीदवार हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074, 2232257 पर संपर्क कर सकते हैं.

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (How to doe BSEB Bihar DElEd 2021-23 Registration)

1.सबसे पहले बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाएं.

2. होम पेज पर मौजूद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.

3. उसके बाद ‘Diploma in Elementary Education (face to face)’ में जाकर’view/download registration form’ लिंक पर क्लिक करें.

4. बिहार डीएलएड रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करें और प्रिंटआउट निकाल लें.

5. मांगी गई सभी जानकारी दर्ज कर लें.

6. उसके बाद जिस स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं, उस स्कूल में फॉर्म और फीस जमा करें.

बिहार में सीईटी-बीएड के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू हो चुकी है.अभ्यर्थी 25 अप्रैल से 17 मई तक आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा 23 जून 2022 को आयोजित की जाएगी. जिन उम्मीदवारों को बिहार बीएड सीईटी एग्जाम देना है वे आवेदन कर सकते हैं.

Similar Posts