Best Vastu Tips: घर में किचन और कमरे बनाते समय ही नहीं पेड़-पौधे लगाते हुए भी रखें वास्तु नियमों का विशेष ख्याल

Plants Vastu Rules

हिंदू (Hindu) धर्म में ठंडी छांव और फल-फूल देने वाले तमाम तरह के पौधों को देवी-देवताओं की तरह पूजनीय माना गया है. मान्यता है कि जीवन से जुड़े इन पौधों को घर के भीतर और बाहर सही दिशा लगाने पर व्यक्ति को सुख-सौभाग्य (Good Luck) की प्राप्ति होती है. घर के भीतर किसी भी पौधे (Plants) को लगाने के लिए वास्तु शास्त्र में महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं, जिन्हें कभी भूलकर भी नजरंदाज नहीं करना चाहिए अन्यथा व्यक्ति को शुभ फल की बजाय तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आइए वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) की मदद से जानते हैं कि घर में किसी पौधे को कहां पर लगाना चाहिए.

किस समय लगाना चाहिए पौधे

जीवन जीने के लिए आक्सीजन और ठंडी छांव प्रदान करने वाले पेड़ पौधे को हमेशा शुभ समय जैसे शुभ नक्षत्र, शुभ तिथि और शुभ दिन में लगाना चाहिए. ज्योतिष के अनुसार नए पौधों को लगाने के लिए किसी भी मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी से कृष्ण पक्ष की सप्तमी तक का समय शुभ माना गया है.

आम का पेड़ किस दिशा में लगाएं

हिंदू धर्म में आम का पेड़ अत्यंत ही शुभ उपयोगी माना गया है. गौरतलब है आम के पेड़ की पत्ती, लकड़ी, फल, बीज सब कुछ काम आता है. ऐसे में इस पवित्र पेड़ को वास्तु के अनुसार घर से ईशान और पूर्व के मध्य में लगाना चाहिए.

आंवला का पेड़ किस दिशा में लगाएं

आम की तरह आंवले का पेड़ भी अत्यंत ही शुभ और उसका फल सेहत के लिए उत्तम माना गया है. वास्तु के अनुसार आंवले के पेड़ को घर के ईशान कोण में लगाना चाहिए.

बेल का पेड़ किस दिशा में लगाएं

आम की तरह बेल का पेड़ भी अत्यंत ही पवित्र, पूजनीय और फलदायी माना गया है. बेल के पेड़ का संबंध भगवान शिव की साधना से है. जिसकी पत्तियां और फल का महादेव की पूजा में प्रयोग होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार बेल के पेड़ को घ्ज्ञर के वायव्य दिशा में लगाना चाहिए.

अनार किस दिशा में लगाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार अनार के पेड़ हमेशा घर से बाहर आग्नेय दिशा में लगाना चाहिए. अनार का फल सेहत की दृष्टि से उत्तम माना गया है, जबकि इसकी लकड़ी का प्रयोग ज्योतिष संबंधी उपायों के लिए किया जाता है.

नींबू का पेड़ किस दिशा में लगाएं

नींबू जिसका प्रयोग अक्सर हमारे यहां अच्छी सेहत और स्वाद के लिए किया जाता है, उसके पेड़ को भूलकर भी घर के भीतर नहीं लगाना चाहिए. यदि आपके घर में पहले से नींबू का पेड़ लगा हुआ है और आप उस पेड़ को वहां से नहीं हटा सकते तो आप उससे जुड़े वास्तु दोष को दूर करने के लिए वहां पर तीन तुलसी के पौधे लगा दें.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Similar Posts