Benefits Of Face Ubtan : चेहरे पर लगाएं घर का बना उबटन, जानें इसके फायदे

Benefits Of Face Ubtan

त्वचा की देखभाल के लिए बहुत से लोग घरेलू नुस्खे आजमाते हैं. इन्हीं में से एक बहुत ही लोकप्रिय नुस्खा है और वो है उबटन. शादी हो या त्योहार बहुत से लोग प्राकृतिक ग्लो पाने के लिए उबटन का इस्तेमाल करते हैं. इसे हल्दी, बेसन और दूध (Skin Care Tips) आदि का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. टैन और प्रदूषण के कारण त्वचा (Ubtan) पर कालापन नजर आने लगता है. ये इस समस्या से राहत दिलाता है. त्वचा पर निखार लाता है. ये मुंहासे और काले दाग धब्बों को भी दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा भी इसके कई लाभ (Face Ubtan) हैं. आइए जानें उबटन बनाने का तरीका और इसके लाभ क्या हैं.

घर पर इस तरह बनाएं उबटन

उबटन बनाने के लिए आपको 1 चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच दूध और 2 चम्मच बेसन की जरूरत होगी. इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं. हल्के हाथों से त्वचा की मसाज करते हुए इसे चेहरे पर लगाएं. इसे सूखने तक लगा रहने दें. इसके बाद इसे धो लें.

उबटन के फायदे

केमिकल मुक्त होता है

उबटन में अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स की तरह कोई भी केमिकल नहीं होता है. इसलिए इसका त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. ये त्वचा को लंबे समय में कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है. इसमें मौजूद सामग्री त्वचा को गहराई से पोषण देने का काम करती है. ये त्वचा पर प्राकृतिक निखार लाता है.

हाइपरपिग्मेंटेशन से राहत दिलाता है

बहुत से लोगों को हाइपरपिग्मेंटेशन और असमान त्वचा टोन की शिकायत रहती है. इसके लिए लोग से बहुत हर समय मेकअप भी लगाकर रखते हैं. लेकिन उबटन का इस्तेमाल करके आप प्राकृतिक रूप से त्वचा के दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं. आप नियमित रूप से उबटन का इस्तेमाल कर सकते हैं. दाग-धब्बों को जड़ से दूर करने के बाद आपको अधिक मेकअप का इस्तेमाल करने की भी कोई जरूरत नहीं होगी.

त्वचा को एक्सफोलिएट करता है

उबटन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. ये मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है. त्वचा के लिए नई और स्वस्थ कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है. ये रोमछिद्र में जमी गंदगी को दूर करता है.

त्वचा को फ्रेश और मुलायम बनाता है

भीषण गर्मी में हमारी त्वचा रूखी हो जाती है. अधिक मात्रा में पानी पीने के अलावा आप उबटन में गुलाब की पंखुड़ियां, केसर या संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये त्वचा को हाइड्रेट करने और आपकी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करते हैं.

सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद है

आपकी त्वचा का प्रकार जो भी है चाहे वो ड्राई हो या ऑयली ये हर तरह से फायदेमंद है. ये सभी प्रकार की त्वचा पर सूट करता है. आप इसमें कच्चा दूध, पानी या शहद मिला सकते हैं. आप सप्ताह में एक से दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Similar Posts