Agra Street Foods: आगरा घूमने जाएं तो जरूर लें इन स्वादिष्ट और मशहूर स्ट्रीट फूड्स का आनंद

Agra Street Foods

आगरा (Agra) न केवल खूबसूरत ताजमहल के लिए मशहूर बल्कि ये कई स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है. आगरा के पेठे की मिठाई के बारे में तो बहुत से लोगों ने सुना होगा. लेकिन क्या आप (Street Foods) आगरा के अन्य मशहूर स्ट्रीट फूड्स के बारे में जानते हैं? यहां आगरा के कुछ मशहूर स्ट्रीट फूड्स के बारे में बताया गया है. अगर आप आगरा घूमने का प्लान (Agra Street Foods) बना रहें हैं, तो आपको इन फूड्स को जरूर ट्राई करना चाहिए. ये बहुत ही स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड्स हैं. ये पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. आइए जानें कौन से हैं आगरा के मशहूर स्ट्रीट फूड्स.

आगरा का पेठा

अगर आप आगरा घूमने गए हैं और आपने पेठे की मिठाई नहीं खाई तो आपकी यात्रा अधूरी है. आगरा की पेठे की मिठाई बहुत ही मशहूर है. ये लौकी या कद्दू से बनाई जाती है. आप कई वेरायटी में इसका आनंद ले सकते हैं. इसमें केसर से लेकर पान तक कई तरह की वेरायटी शामिल हैं. ये मिठाई बहुत स्वादिष्ट होती है.

आगरा का भल्ला

भल्ला आगरा के सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड्स में से एक है. ये बहुत स्वादिष्ट होते हैं. शाम के समय इस स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड को गली के नुक्कड़ पर चाट के स्टॉल पर खा सकते हैं. आलू टिक्की के रूप में भल्ले को मीठी, मसालेदार चटनी के साथ या फिर छोले की सब्जी के साथ परोसा जाता है.

आगरा का बेदाई

ये आगरा का एक मशहूर नाश्ता है. ये एक तरह की कचौरी है. इसे मसालेदार आलू की ग्रेवी के साथ गर्मागर्म परोसा जाता है. इसके मीठे और तीखे स्वाद को काफी पसंद किया जाता है. इसे आगरा के कई हिस्सों में दही के साथ भी परोसा जाता है.

आगरा की दालमोठ

ये एक स्वादिष्ट स्नैक है. इसे मेवा, मसाले और तली हुई दाल से बनाया जाता है. अगर आपको तीखा या मसालेदार स्नैक खाना पसंद हो तो आप इस स्नैक का आनंद ले सकते हैं. इसे कई तरह के ड्रिंक्स के साथ परोसा जाता है.

आगरा की जलेबियां

अगर आगरा जाएं तो यहां गर्मागर्म जलेबियों का आनंद जरूर लें. ये बहुत ही क्रिस्पी और स्वादिष्ट होती हैं.

आगरा का शौरमा

आगरा का शौरमा भी बहुत मशहूर है. चिकन भरा रोल हरी चटनी के साथ परोसा जाता है. ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है. इसे खाकर आप तृप्त महसूस करेंगे. मेयोनेज के साथ ये रोल और भी स्वादिष्ट लगता है. आपको आगरा में इसे जरूर ट्राई करना चाहिए.

Similar Posts