Agnipath Vayu Bharti 2022: इन 10 डॉक्यूमेंट्स के बिना IAF अग्निवीर भर्ती में शामिल नहीं हो पाएंगे, लिस्ट देखकर पूरी कर लें तैयारी

Agniveer Vayu Bharti Required Documents

Indian Air Force Agneepath Recruitment 2022: भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिस के मुताबिक, भर्ती रैलियां मान्यता प्राप्त टेक्निकल संस्थानों जैसे इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, NSQF आदि में आयोजित की जाएंगी. वहीं, मेडिकल ट्रेडमैन को छोड़कर वायुसेना के नियमित कैडर में एयरमैन के रूप में केवल उसी व्यक्ति की नियुक्ति होगी, जिसने अग्निवीर के रूप में अपनी सर्विस को पूरा कर लिया होगा. ये वायुसेना में एक अलग रैंक होगी, जो किसी भी मौजूदा रैंक से अलग होने वाली है.

वायुसेना अग्निपथ योजना के लिए अग्निवीर वायु के तहत ऑनलाइन एप्लिकेशन 24 जून 2022 से 5 जुलाई 2022 तक agnipathvayu.cdac.in पर शुरू करेगी. ऐसे में अग्निवीर बनने का सपना सजोए युवा वायुसेना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सेलेक्शन टेस्ट 24 जुलाई 2022 से आयोजित होने वाली है. वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन सिर्फ ऑनलाइन ही होने वाला है. ऐसे में आइए इस बारे में जाना जाए कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने के लिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन क्या है? ऑनलाइन एप्लिकेशन के दौरान किन 1o डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होने वाली है?

Agniveer Vayu Bharti Eligibility Criteria

अग्निवीर वायु के तहत अप्लाई करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ्स, फीजिक्स और इंग्लिश सब्जेक्ट के साथ 12वीं/ इंटरमीडिटए पास होना जरूरी है. अगर बिना साइंस सब्जेक्ट वाले स्टूडेंट्स की बात करें, तो उनका किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंग्लिश में 50 फीसदी अंक और ओवरऑल भी कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है. इसके अलावा, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर साइंस, इंट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी या इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में तीन साल का डिप्लोमा इंजीनियरिंग करने वाले उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं. दो साल का वोकेशनल कोर्स करने वाले भी अप्लाई कर सकते हैं.

Documents Required to Fill up Agniveer Vayu Bharti Form

  1. अग्निवीर योजना के तहत वायुसेना में अप्लाई करने वाले इच्छुक उम्मीदवार को 10वीं पास सर्टिफिकेट की जरूरत होगी.
  2. 12वीं पास सर्टिफिकेट/तीन साल की इंजीनियरिंग डिप्लोमा की मार्कशीट/दो साल वोकेशनल कोर्स की मार्कशीट वाले उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं.
  3. एप्लिकेशन फॉर्म को फिल करने के लिए हालिया पासपोर्ट साइज कलर फोटो होना चाहिए. फॉर्म में फोटो को अपलोड करने के लिए उसका साइज 10 केबी से 50 केबी के बीच होना चाहिए.
  4. फॉर्म में अंगूठे के निशान को भी अपलोड करना होगा. इसके लिए उम्मीदवार के बाएं हाथ के अंगूठे के निशान की फोटो होनी चाहिए. इसे फॉर्म में स्कैन कर अपलोड किया जाएगा.
  5. वायुसेना में अप्लाई करने वाले उम्मीदवार को एप्लिकेशन फॉर्म में अपलोड करने के लिए सिग्नेचर की स्कैन फोटो भी जरूरत होगी.
  6. फॉर्म में उम्मीदवार के माता-पिता के स्कैन किए गए सिग्नेचर की फोटो भी अपलोड करनी होगा.
  7. एजुकेशनल क्वालिफिकेशन डॉक्यूमेंट्स को भी एप्लिकेशन फॉर्म भरते समय अपलोड करना होगा. ऐसे में उम्मीदवार के पास डिप्लोमा या 10वीं/12वीं में इंग्लिश नंबर दिखाने वाली मार्कशीट होनी चाहिए.
  8. एप्लिकेशन फॉर्म फिल करते समये उम्मीदवार को आधार नंबर की जरूरत होगी. ऐसे में उनके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है.
  9. जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के उम्मीदवारों को आधार नंबर भरने से छूट दी गई है.
  10. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवार के पास अपना वेलिड ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए.

Similar Posts