Aaj Ka Rashifal, 23 June 2022: कर्क राशि के लोगों का भाग्य पक्ष में है, धनु राशि के लोगों को उधार पैसा देना पड़ेगा भारी, देखिए आपके लिए कैसा रहेगा आज का दिन

23 June

Daily Horoscope Today 23 June 2022: आज की तारीख 23 जून, 2022 और दिन गुरुवार है. आपके लिए आज का दिन कैसा गुजरेगा? वे कौन-से उपाय हैं, जिन्हें करने से आप अपने दिन को बेहतर बना सकते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे, जिन्हें फॉलो कर आप अपने दिन को शुभ और सफल बना सकते हैं. आज के राशिफल (Aaj Ka Rashifal) में हम आपको कुछ असरदार बातें भी बताएंगे, जिसकी मदद से आप आज होने वाले नुकसान को भी कम कर सकते हैं. आइए, जानते हैं गुरुवार, 23 जून का राशिफल.

मेष राशिफल (Aries)

मेष राशि के लोगों को आज किसी महत्वपूर्ण संस्था अथवा सोसाइटी संबंधी गतिविधियों से जुड़ने का प्रस्ताव मिल सकता है. इस मौके को हाथ से ना जाने दें. इसके साथ अपने कार्यों के प्रति भी जागरूक रहें और अपनी योजनाओं को गोपनीय तरीके से क्रियान्वित करें.

इस समय किसी काम के अनुरूप परिणाम ना मिलने से तनाव ना लें, धैर्य बनाकर रखना ही उचित है. निकट भविष्य में आपको अपने इस मेहनत के उचित प्रणाम अवश्य हासिल होंगे. किसी पर ज्यादा शक करना भी नुकसानदेह साबित हो सकता है.

वृषभ राशिफल (Taurus)

वृषभ राशि के लोगों का अधिकतर समय नजदीकी रिश्तेदारों के साथ मिलने-जुलने तथा किसी धार्मिक समारोह में जाने में व्यतीत होगा. काफी समय के बाद अपनों से मिलना सबको खुशी और उत्साह प्रदान करेगा. जिससे आप अपनी दिनचर्या संबंधी कार्यों में नए जोश के साथ ध्यान दे पाएंगे.

इस समय अपने स्वभाव में लचीलापन तथा धैर्य बनाकर रखना अति आवश्यक है क्योंकि कभी-कभी आपके स्वभाव में शक और वहम जैसी स्थिति उत्पन्न होना आपके अपने लिए ही परेशानी का कारण बन जाती है. किसी पड़ोसी या मित्र के साथ नोकझोंक होने की भी आशंका बन रही है.

मिथुन राशिफल (Gemini)

मिथुन राशि के लोग अगर कहीं निवेश करने संबंधी योजना बना रहे हैं तो आज का दिन बहुत ही उत्तम है. किसी दोस्त के सहयोग से प्रॉपर्टी या अन्य किसी भी कार्य से संबंधित रुकावटें हल हो सकती हैं, इसलिए प्रयासरत रहें.

नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें. उनकी संगत से आपकी मानहानि हो सकती है. व्यर्थ के कार्यों में पैसा खर्च होगा. इस समय घर के बड़े-बुजुर्गों को आपकी देखभाल की भी आवश्यकता है.

कर्क राशिफल (Cancer)

कर्क राशि के लोगों के जिन कार्यों में रुकावट आ रही थीं, अब उन कार्यों को पूरा करने का उचित समय आ गया है. आज ग्रह स्थितियां और भाग्य दोनों आपके पक्ष में हैं. आपको अपनी मेहनत और पराक्रम के अनुरूप उचित परिणाम भी हासिल होने वाले हैं.

इस समय अपने विचारों को सकारात्मक बनाकर रखना अति आवश्यक है. स्वभाव में शक और संशय जैसी स्थिति आपके और दूसरों के लिए परेशानी का कारण बन सकती है. आज आर्थिक स्थिति भी थोड़ी कमजोर ही रहेगी.

सिंह राशिफल (Leo)

सिंह राशि के लोगों का आज पारिवारिक सदस्यों के साथ सुख-सुविधाओं संबंधी शॉपिंग करने में खुशनुमा समय व्यतीत होगा. खर्चा अधिक रहेगा, परंतु सभी की खुशी के आगे उसका मलाल नहीं रहेगा. किसी रिश्तेदार से संबंधित कोई शुभ समाचार भी मिलेगा.

कभी-कभी आपके विचारों की संकीर्णता, परिवार को परेशान कर सकती है. समय के साथ अपने स्वभाव को भी बदलना अति आवश्यक है. बच्चों को मनोरंजन के साथ-साथ अपनी शिक्षा पर भी ध्यान देना आवश्यक है.

कन्या राशिफल (Virgo)

कन्या राशि के लोग अगर प्रॉपर्टी में निवेश संबंधी कोई योजना बन रही है तो उस पर तुरंत अमल करें. यह निवेश आपके लिए भाग्योदय कारक रहेगा. घर के युवा तथा बच्चे पारिवारिक जिम्मेदारियों को बेहतरीन तरीके से पूरा करेंगे.

कभी-कभी विचारों में नकारात्मकता आ सकती है. अपने अंदर सकारात्मकता बनाए रखने के लिए अच्छे साहित्य और अच्छे लोगों के साथ भी समय व्यतीत करें. दूसरों की भावनाओं को समझकर उनका सम्मान करना संबंधों को मजबूत बनाएगा.

तुला राशिफल (Libra)

तुला राशि के लोगों की राजनीतिक और सामाजिक प्रभावशाली व्यक्तियों से मुलाकात हो सकती है. इन व्यक्तियों के साथ संपर्क में रहने से आपके मान-सम्मान तथा व्यक्तित्व में निखार आएगा और निकट भविष्य में यह संपर्क फायदेमंद भी साबित होगा. आध्यात्मिक कार्यों के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी.

आपके सरल स्वभाव की वजह से कोई व्यक्ति आपको बहला-फुसलाकर अपना मतलब निकाल सकता है. इस समय दूसरों की मंशा को समझने में भूल ना करें और सचेत रहें. अनावश्यक खर्च पर भी अंकुश लगाना आवश्यक है.

वृश्चिक राशिफल (Scorpio)

वृश्चिक राशि के लोगों के घर में त्योहार संबंधी तैयारियों का जोश और उमंग रहेगा. इस समय ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में हैं. इसलिए समय को व्यर्थ ना करके अपने महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में व्यतीत करें. आपको अवश्य ही कोई उपलब्धि हासिल होने वाली है.

अपनी सोच व व्यवहार को सकारात्मक रखें, कभी-कभी आपका शंकालु स्वभाव आपके लिए ही परेशानियां खड़ी करेगा. इस समय किसी भी यात्रा संबंधी योजना बनाते समय उसके सभी पहलुओं पर सोच-विचार अवश्य कर लें.

धनु राशिफल (Sagittarius)

धनु राशि के लोगों की आर्थिक स्थिति अनुकूल बनने से आत्मविश्वास और मनोबल में भी वृद्धि होगी. अनुभवी तथा वरिष्ठ लोगों के साथ कुछ समय अवश्य व्यतीत करें. इससे आपके व्यक्तित्व और कार्यप्रणाली में और अधिक निखार आएगा.

इस समय किसी भी व्यक्ति को उधार पैसा न दें और न ही किसी निवेश में पैसा लगाएं. अभी इन कार्यों के लिए समय अनुकूल नहीं है. इस समय भावुकता की बजाय व्यवहारिक दृष्टिकोण रखना अति आवश्यक है. अन्यथा लोग आपका गलत फायदा उठा सकते हैं.

मकर राशिफल (Capricorn)

मकर राशि के लोगों के लिए आज दिनभर परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी. अपने महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता पर रखें. युवा वर्ग अपने करियर के प्रति पूरी तरह समर्पित रहेंगे, कोई उपलब्धि भी हासिल हो सकती है. नजदीकी दोस्तों के साथ मेल-मुलाकात का सिलसिला भी रहेगा.

परिवार तथा बच्चों के मामले में ज्यादा टोका-टाकी ना करें. उन्हें अपने अनुभव के आधार पर कार्य करने दें. इससे उनमें आत्मविश्वास की भावना जागृत होगी. भाइयों के साथ मधुर संबंध बनाकर रखने में आपके विशेष योगदान की जरूरत है.

कुंभ राशिफल (Aquarius)

कुंभ राशि के लोग आज रूटीन दिनचर्या से हटकर कुछ समय एकांत अथवा धार्मिक स्थल में व्यतीत करें. इससे आपको आत्मिक और मानसिक शांति प्राप्त होगी. आज सभी प्रकार के महत्वपूर्ण निर्णय स्थगित रखें. घर के बड़े-बुजुर्गों के स्नेह व आशीर्वाद को भी महसूस करें.

पारिवारिक खर्चों की अधिकता बनी रहेगी, इसलिए फिजूलखर्ची पर अंकुश लगाना भी आवश्यक है. पारिवारिक मामलों में जीवनसाथी का सहयोग करना भी बहुत जरूरी है, अन्यथा अत्यधिक काम का असर उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है.

मीन राशिफल (Pisces)

मीन राशि के लोगों के लिए आज का दिन मिलाजुला फल देने वाला है. किसी भी विपरीत परिस्थितियों में तनाव ना लें और समझदारी से चीजों को सामान्य करने की कोशिश करें. अपनी योग्यता व समझदारी द्वारा इसमें सफल भी रहेंगे. घर में कोई धार्मिक कार्य संबंधी योजना बनेगी.

अपने किसी व्यक्तिगत कार्य में रुकावट आने से मानसिक तनाव हावी हो सकता है. परंतु अपनी समस्याओं को खुद ही सुलझाना पड़ेगा. किसी अन्य व्यक्ति से कोई भी उम्मीद ना ही रखें तो अच्छा है.

लेखक के बारे में: डॉ. अजय भांबी, ज्योतिष का एक जाना-पहचाना नाम हैं. डॉ. भांबी नक्षत्र ध्यान के विशेषज्ञ और उपचारकर्ता भी हैं. एक ज्योतिषी के रूप में पंडित भांबी की ख्याति दुनिया भर में फैली है. इन्होंने अंग्रेजी और हिंदी भाषा में कई किताबें लिखी हैं. साथ ही वह कई भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचार पत्र-पत्रिकाओं के लिए लेख लिखते हैं. उनकी हालिया किताब प्लैनेटरी मेडिटेशन- ए कॉस्मिक अप्रोच इन इंग्लिश, काफी प्रसिद्ध हुई है. थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री द्वारा बैंकाक में उन्हें World Icon Award 2018 से सम्मानित किया गया. उन्हें अखिल भारतीय ज्योतिष सम्मेलन में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी मिल चुका है.

Similar Posts