Video: अगर आप भी मांसपेशियों में महसूस कर रहे हैं कमजोरी तो हो जाएं सावधान, ये घातक बीमारी हो सकती है वजह

Home Remedies For Knee Joint Pain

हमारा शरीर कई अंगों से मिलकर बनता है और एक स्वस्थ जीवन के लिए हमारे सभी अंगों का सही तरह से काम करना बहुत जरूरी है. शरीर के किसी भी हिस्से में आने वाली मामूली परेशानी कई बार बड़ी समस्या खड़ी कर देती है. आज हम आपको हड्डियों से जुड़ी एक ऐसी बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं ऑस्टियोपोरोसिस की और दुनियाभर में 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस के रूप में मनाया जाता है.

ऑस्टियोपोरोसिस में कमजोर हो जाती हैं हड्डियां

ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जो मरीज की हड्डियों को बहुत कमजोर कर देती है. इस बीमारी से पीड़ित इंसान की हड्डियां टूटने का खतरा बढ़ जाता है. ऑस्टियोपोरोसिस के बारे में अपने दर्शकों और पाठकों तक ज्यादा से ज्यादा जानकारी पहुंचाने के लिए टीवी9 भारतवर्ष ने धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के सीनियर ऑर्थोपैडिक सर्जन डॉ. मनोज दूबे के साथ खास बातचीत की.

इस वजह से होती है ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी

डॉ. मनोज दूबे ने बताया कि ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित मरीज की हड्डियों में प्रोटीन और कैल्शियम दोनों की कमी हो जाती है और फिर इसकी वजह से मरीज की हड्डियां काफी कमजोर हो जाती हैं. उन्होंने बताया कि आमतौर पर ये बीमारी उम्र बढ़ने की वजह से होती है. जब इंसान का न्यूट्रीशन खराब हो जाता है और वह पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी नहीं ले पाता तो उसकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. डॉ. दूबे ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को इस समस्या से ज्यादा जूझना पड़ता है. इसके पीछे एक बड़ी वजह ये है कि गर्भावस्था के दौरान महिला पर्याप्त पोषण नहीं ले पाती हैं.

ये हैं ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण

डॉ. मनोज दूबे ने टीवी9 भारतवर्ष के साथ बातचीत करते हुए बताया कि ऑस्टियोपोरोसिस की शुरुआत में मरीज की मांसपेशियों में कमजोरी होने लगती है, उनके हड्डियों में फैटी पेन रहता है, थोड़ी-थोड़ी देर में थकावट होने लगती है, जोड़ों में और जोड़ों के ऊपर-नीचे हमेशा दर्द महसूस होता रहता है, कोई भी काम करने की इच्छा नहीं होती. ये सभी ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण हैं. यदि किसी व्यक्ति को इनमें से किसी भी तरह की कोई समस्या होती है तो उन्हें बिना लापरवाही किए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Video: क्या आपके घुटनों से भी आती है कट-कट की आवाज, सावधान.. आपको ये गंभीर बीमारी हो सकती है