कोरोना ने बढ़ाया अमीर और गरीब का फासला, दुनिया के 25 अमीर परिवारों की संपत्ति में आया 312 बिलियन डॉलर का भारी उछाल

world richest family

पर्याप्त तरलता, शेयर बाजार में जारी तेजी और समायोजित कर नीति के कारण दुनियाभर के अमीर और अमीर होते जा रहे हैं. दुनिया के 25 अमीर परिवार की संपत्ति में इस साल 22 फीसदी का भारी इजाफा हुआ है. इन 25 परिवारों की कुल संपत्ति 1.7 ट्रिलियन डॉलर है. यह दावा ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक साल में वंशवादी संपत्ति में काफी तेजी आई है.

दुनिया की सबसे बड़ी रिटेलर वालमार्ट में आधार हिस्सेदारी रखने वाली वॉल्टन परिवार की संपत्ति में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है. इस परिवार की कुल संपत्ति 23 बिलियन डॉलर बढ़कर 238.20 बिलियन डॉलर हो गई. इस लिस्ट में नई एंट्री फ्रांस की एविएशन कंपनी डसॉल्ट के मालिक की है. इसके अलावा अमेरिकन मेकअप एंड कॉस्मेटिक कंपनी Estee Lauder फैमिली भी इस लिस्ट में पहली बार शामिल हुई है.

अमेरिका अमीरों पर ज्यादा टैक्स लगाने पर कर रहा विचार

सैमसंग का नाम तो जानते ही हैं. यह साउथ कोरियन कंपनी मोबाइल फोन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स में कई प्रोडक्ट बनाती है. इस कंपनी के मालिक ली फैमिली का नाम टॉप-25 की लिस्ट से बाहर हो गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना के कारण यह भेदभाव और ज्यादा बढ़ गया है. पिछले दिनों अमेरिकी बाइडेन प्रशासन ने इन अमीरों पर ज्यादा टैक्स लगाने का प्रस्ताव दिया था. हालांकि, अभी तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है.

मुकेश अंबानी 11वें पायदान पर

इधर ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक एलन मस्क 205 डॉलर की संपत्ति के साथ एकबार फिर नंबर वन पर हैं. 200 बिलियन डॉलर के साथ जेफ बेजोस नंबर दो पर हैं. 91.80 बिलियन डॉलर के साथ मुकेश अंबानी 11वें पायदान पर और 71.30 अरब डॉलर की निजी संपत्ति के साथ गौतम अडाणी 14वें स्थान पर हैं. इस साल गौतम अडाणी की संपत्ति में अब तक 37.50 अरब डॉलर का उछाल आया है, जबकि मुकेश अंबानी की संपत्ति में 15.10 अरब डॉलर का उछाल आया है.

ये भी पढ़ें, इस सप्ताह शेयर बाजार में रहा जबरदस्त उछाल, टेलीकॉम राहत पैकेज से एयरटेल और SBI के निवेशक हुए मालामाल

ये भी पढ़ें, विदेशी निवेशकों ने सितंबर में अब तक किया 16 हजार करोड़ से ज्यादा निवेश, 18 हजारी हो सकता है Nifty

You might also like