Weight Loss : अगर आप भी कर रहे हैं अपना वजन कम, तो याद रखें ये 3 बातें

Weight Loss

COVID मामलों की संख्या में गिरावट के साथ ही अब सब कुछ पहले की ही तरह सामान्य हो रहा है. पिछले डेढ़ साल से हमारे जीवन में कहर बरपाने ​​​​के अलावा, इस महामारी ने कई अन्य समस्याओं को भी जन्म दिया है.

इसकी सबसे बड़ी समस्याओं में से एक ये है कि इसने हम सभी का वजन बढ़ा दिया है. रेस्ट्रिक्टेड मूवमेंट्स और घर पर काम करने के साथ, ज्यादातर लोगों ने महामारी के दौरान कुछ एक्स्ट्रा वजन बढ़ाया है. इस एक्स्ट्रा वजन को कम करना एक मुश्किल वाला काम हो सकता है. समस्या इसलिए पैदा होती है क्योंकि वजन कम करते समय ज्यादातर लोग सिर्फ शेप में रहने और हेल्दी न रहने पर ध्यान देते हैं, जिससे कई हेल्थ प्रॉब्लम्स होती हैं.

अगर आप भी अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यहां तीन चीजें हैं जो आपको हेल्दी रूप से वजन कम करने के लिए याद रखनी चाहिए.

1. खुद को हाइड्रेटेड रखें

या तो आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं या नहीं, खुद को हाइड्रेट रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. पानी अक्सर भूख के साथ कन्फ्यूज्ड होता है (पानी भूख पर अंकुश लगा सकता है- जब तक कि आपका यहां कुछ और मतलब न हो) और इस तरह पर्याप्त पानी होने से आपको बिंज खाने से रोकता है और इस तरह आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. विशेषज्ञों का सुझाव है कि हर दिन कम से कम 2.5 लीटर पानी पीना चाहिए. मौसम, आपकी शारीरिक गतिविधि के लेवल और कई अन्य चीजों के आधार पर सेवन भी बढ़ सकता है.

2. अपने दैनिक आहार में फलों को शामिल करें

वजन कम करने की कोशिश करते समय आमतौर पर रिफाइंड चीनी में कटौती करने की सलाह दी जाती है. फलों में प्राकृतिक चीनी होती है जो आपको दिन भर के लिए एनर्जी प्रदान करती है. इस तरह, अपने आप को पूर्ण रखने के लिए और अपने आप को एनर्जी प्रदान करने के लिए अपने फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें.

3. ज्यादा मूव करें

हर मूवमेंट मायने रखता है. ज्यादा देर तक बैठे रहने से न केवल आपकी कड़ी कसरत पहले के जैसी ही हो जाती है बल्कि कुछ घातक बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. यहां तक ​​​​कि अगर आप हर दिन एक घंटे के लिए डेडिकेटेड वर्कआउट कर रहे हैं, तो भी एक्टिव रहने की सलाह दी जाती है. सीढ़ियां चढ़ना, थोड़ी देर टहलना या फोन पर बात करते हुए पैदल चलना आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकता है और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

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