22 जून: भूकंप ने ली 2500 लोगों की जानें, महाराष्ट्र में सियासी उथल-पुथल, असम में बाढ़ से तबाही.. पढ़ें आज की 5 बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis 1

हर दिन देश और दुनिया में हर दिन कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जो दिनभर की सुर्खियां (Top Latest News) बनती हैं. टीवी से लेकर इंटरनेट तक दिनभर चल रही खबरों की भीड़ में कई ऐसी अहम खबरें होती 14हैं, जो हमसे मिस हो जाती हैं और हम कई बार महत्वपूर्ण घटनाक्रम (Latest News) के बारे में नहीं जान पाते. Today Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं दिनभर की ऐसी ही पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. खबरों के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप पूरी खबर पढ़ सकते हैं.

Maharashtra Crisis: उद्धव ठाकरे संग बैठक में NCP प्रमुख शरद पवार ने शिंदे को CM बनाने का दिया सुझाव

महाराष्ट्र के सियासी संकट (Maharashtra Political Crisis) पर बुधवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार के बीच एक अहम बैठक हुई. करीब एक घंटे तक चली इस बैठक में दोनों नेताओं के बीच एकनाथ शिंदे को मनाने को लेकर चर्चा चली. इसके साथ ही शरद पवार ने शिंदे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाने का सुझाव भी दिया है. इस बैठक में सुप्रिया सुले भी मौजूद थीं. सूत्रों का कहना है कि दोनों नेताओं के बीच एकनाथ शिंदे को मनाने को लेकर बात हुई है. एकनाथ शिंदे इस समय गुवाहाटी में हैं. उन्होंने 46 विधायकों के समर्थन का दावा किया है.
क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Maharashtra:बीजेपी ने किया सियासी संकट से किनारा, कहा- हम किसी शिवसेना विधायक के संपर्क में नहीं

महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट के बीच बीजेपी के नेता रावसाहेब पाटिल दानवे ने बुधवार को महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की है. इसके बाद उन्होंने कहा कि बीजेपी के संपर्क में कोई भी शिवसेना विधायक नहीं है. उन्होंने कहा, ‘हमने एकनाथ शिंदे से भी बात नहीं की है. यह शिवसेना का अंदरूनी मामला है. बीजेपी का इससे कुछ लेनादेना नहीं है. हमारी ओर से सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया जा रहा है. हम बस इंतजार कर रहे हैं.’
क्लिक कर पढ़ें आज दिनभर क्या कुछ हुआ

Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान में भूकंप से तबाही, 2500 लोगों की मौत… हर तरफ पसरा मातम

भूकंप के झटकों से भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान और पाकिस्तान (Pakistan) की धरती हिल गई है. रिक्टर पैमाने पर भूकंप (Earthquake Alert) की तीव्रता 6.1 मापी गई है. इस भूकंप ने अफगानिस्तान में भारी तबाही मचाई है और यहां अब तक 2500 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि भारी संख्या में लोग घायल हैं. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने बताया है कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से करीब 44 किलोमीटर दूर था और 51 किलोमीटर की गहराई पर था. बख्तर समाचार एजेंसी ने बताया कि बचाव दल को हेलीकॉप्टर की मदद से पहुंचाया गया.
क्लिक कर पढ़ें चश्मदीदों की जुबानी

असम में बाढ़ से तबाही, 55 लाख लोग प्रभावित, अबतक 89 लोगों की मौत, मुख्यमंत्री ने नाव पर सवार हो लिया जायजा

असम में बाढ़ ने तबाही मचाकर रखी है. राज्य में 55 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं. बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 89 लोगों की मौत हो चुकी है. इन सब के बीच बुधवार को मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा (Assam CM Himanata Biswa Sarma) ने नागांव जिले के विभिन्न क्षेत्रों में एनडीआरएफ टीम के साथ नाव पर सवार होकर बाढ़ से उत्पन्न स्थिति का जायजा लिया. केंद्रीय जल आयोग के बुलेटिन के मुताबिक, नगांव जिले के कामपुर में कोपिली नदी और निमाटिघाट, तेजपुर, गुवाहाटी, कामरूप, ग्वालपाड़ा और धुबरी में ब्रह्मपुत्र नदी तथा पुथिमारी, पागलडिया, बेकी, बराक, कुशियारा नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. बारपेटा, कचार, दारांग, ग्वालपाड़ा, कामरूप (मेट्रो) और करीमगंज के शहरी इलाकों में भी बाढ़ की खबर है तथा कामरूप एवं करीमगंज में दिन में भूस्खलन हुआ.
क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Coronavirus in India: देश में एक बार फिर आए 12 हजार से ज्यादा केस, टेंशन बढ़ा रही एक्टिव मामलों की संख्या

देश में एक बार फिर से कोरोना (Covid-19) के 12 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों (Active Corona Cases) की संख्या बढ़कर 81,687 हो गई है. देश में आज कोविड-19 के 12,249 नए मामले आने से कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4,33,31,645 हो गई, साथ ही इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 81,687 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 13 और मरीजों के महामारी से जान गंवाने के बाद मृतकों की संख्या 5,24,903 पर पहुंच गई है. मंत्रालय के अनुसार, इलाज करा रहे मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 0.19 प्रतिशत है. कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.60 प्रतिशत है.
क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Similar Posts