2000 VVIP…लाखों नम आंखें…महारानी के अंतिम सफर में थमा ब्रिटेन, Top Updates

Queen Elizabeth Ii Funeral

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II आज अपने अंतिम सफर पर निकल चुकी हैं. वेस्टमिंस्टर एबे में आज उन्हें अंतिम विदाई दी जा रही है. अंतिम संस्कार में अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्षों सहित करीब 2000 मेहमान शामिल हैं. महारानी के अंतिम संस्कार के समय पूरे ब्रिटेन में दो मिनट का राष्ट्रीय मौन रहेगा. बता दें कि महारानी एलिजाबेथ-II का 8 सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 साल की उम्र में निधन हो गया था. पढ़ें बड़े अपडेट्स…

  1. महारानी एलिजाबेथ-II का अंतिम संस्कार का कार्यक्रम जारी है. अंतिम विदाई का पूरा कार्यक्रम वेस्टमिंस्टर ऐबी में आयोजित जा रहा है. पिछले 11 दिनों के शाही रस्म के बाद आज महारानी के पार्थिव शरीर को उनके पति प्रिंस फिलिप की कब्र के नजदीक दफनाया जाएगा.
  2. महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष लंदन पहुंचे हैं. करीब 2000 लोगों की वहां उपस्थिति है. इनमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सहित कई हस्तियां शामिल हैं.
  3. अंतिम संस्कार के समय केवल शाही परिवार के सदस्य ही वेस्टमिंस्टर एबे में वर्दी पहन सकते हैं. वो भी वो जो सैन्य रैंक रखते हैं. मतलब साफ है कि अंतिम विदाई के वक्त किंग चार्ल्स III, विलियम- द प्रिंस ऑफ वेल्स, ऐनी- द प्रिंसेस रॉयल और प्रिंस एडवर्ड- द अर्ल ऑफ वेसेक्स सैन्य वर्दी पहनेंगे.
  4. जब महारानी एलिजाबेथ को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जाएगा, उस वक्त ब्रिटेन इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनेगा. इस अंतिम संस्कार में दुनियाभर के कई राजनेता और हस्तियां शामिल होंगी और बड़ी संख्या में लोग भी दिखाई देंगे. उन जिस तरह से वेस्टमिंस्टर ऐबी में जाया जाएगा, वो भी ऐतिहासिक क्षण होगा.
  5. महारानी एलिजाबेथ के पार्थिव शरीर को वेस्टमिंस्टर हॉल से ऐबी तक एक सम्मान रैली के जरिए ले जाया जाएगा. इस दौरान रास्ते में रॉयल नेवी और रॉयल मरीन के सैनिक भी तैनात रहेंगे. स्कॉटिश और आयरिश रेजिमेंट के पाइप और ड्रम समेत लगभग 200 संगीतकार इस रैली का नेतृत्व करेंगे. किंग चार्ल्स III और रॉयल फैमिली के बाकी मेंबर्स गाड़ी में सवार होकर ऐबी पहुंचेंगे.
  6. एलिजाबेथ-II 70 साल 214 दिन तक ब्रिटेन की महारानी रहीं. उनके अंतिम संस्कार के समय जाहिर है कि लाखों लोगों की आखें नम होंगी. पूरे ब्रिटेन में दो मिनट का मौन रखा जाएगा.
  7. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में करीब 10 लाख लोगों के जुटने की संभावना है. ब्रिटेन के सिनेमाघरों में भी महारानी के अंतिम संस्कार का प्रसारण किया जाएगा. कई अतिरिक्त ट्रेंने चलाई गई हैं. 100 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया है.
  8. बता दें कि 1965 में ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री सर विंस्टन चर्चिल के बाद ब्रिटेन में सम्राट का राजकीय अंतिम संस्कार पहली बार होगा. महारानी के अंतिम संस्कार में केवल शाही परिवार उपस्थित होगा. महारानी के अंतिम संस्कार में रूस, अफगानिस्तान, म्यांमार, सीरिया और नॉर्थ कोरिया को इवाइट नहीं किया गया है.