हेनरी निकोलस बेहद अजीब तरीके से हुए आउट, विरोधी टीम-कमेंटेटर किसी को नहीं हुआ यकीन, MCC ने याद दिलाए नियम

Henry Nicholas

न्यूजीलैंड के हेनरी निकोलस (Henry Nicholas) गुरुवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के पहले दिन चाय से पहले की अंतिम गेंद पर विचित्र तरीके से आउट हुए जिससे ब्रेक तक टीम पांच विकेट पर 123 रन बनाकर जूझ रही थी. हेनरी निकोलस का आउट होना सिर्फ कमेंट्री बॉक्स में ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर भी चर्चा का कारण बन गया. फैंस को समझ ही नहीं आया कि जो मैदान पर हुआ आखिर उसके बाद निकोलस आउट कैसे हुए. क्रिकेट के नियम बनाने वाले मेलबर्न क्रिकेट क्लब (MCC) ने ट्वीट करके इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी.

अजीब तरीके से आउट हुए निकोलस

निकोलस ने स्पिनर जैक लीच की गेंद पर स्ट्रेट ड्राइव लगाई लेकिन गेंद नान स्ट्राइकर छोर पर खड़े साथी बल्लेबाज डेरिल मिचेल के बल्ले के किनारे से लगकर मिडऑफ की ओर चली गयी. मिड ऑफ पर एलेक्स लीस खड़े थे जिन्होंने यह कैच लपका और अंपायर ने आउट दे दिया. लीच ने दिन का दूसरा विकेट झटककर जश्न मनाया लेकिन निकोलस इस तरीके से आउट हाोने से हैरान रह गये जो उनके चेहरे पर साफ दिख रहा था. वह 99 गेंद में 19 रन बनाकर आउट हुए.

क्या कहते हैं नियम

जैसे ही निकोलस आउट हुए कमेंट्र कर रहे नासिर हुसैन ने कहा, ‘यह कैसा हुआ. मिचेल नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े थे वह गेंद से हटने की कोशिश कर रहे थे अंपायर हटने की कोशिश कर रहे थे और गेंद मिड ऑफ पर चली गई. मुझे यकीन नहीं रहा है.’एमसीसी ने नियमों के बारे में बताते हुए लिखा, ‘लॉ 33.2.2.3 के मुताबिक अगर गेंद को कोई खिलाड़ी विकेट, अंपायर, दूसरे फील्डर, रनर या बल्लेबाज से टकराने के बाद कैच करता है तो बल्लेबाजी कर रहे खिलाड़ी को आउट माना जाता है.’

कैसा रहा दिन का खेल

न्यूजीलैंड ने लंच तक तीन विकेट गंवा दिये थे. लंच के बाद डेवोन कोनवे (26 रन) जैमी ओवरटन की गेंद पर बोल्ड हो गये जिन्होंने पदार्पण में पहला टेस्ट विकेट हासिल किया. निकोलस जब 10 रन पर थे तब उन्हें जीवनदान मिला था, तब इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने रिव्यू लेने से इनकार कर दिया था.

मिचेल इस श्रृंखला में दो शतक और एक अर्धशतक लगा चुके हैं और वह लंबी पारी खेलने की ओर बढ़ रहे हैं. तीन मैच की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन पहला विकेट पहले ही ओवर में टॉम लैथम के रूप में गंवाया जो खाता भी नहीं खोल सके. विल यंग 20 रन बनाकर लीच की गेंद पर पगबाधा आउट होकर उनका पहला शिकार बने. कप्तान केन विलियसन (31 रन) को स्टुअर्ट ब्राड ने लंच से पहले आउट किया.

Similar Posts