हिमाचल प्रदेश में टूरिस्ट फिर इन चीजों को कर पाएंगे एंजॉय, सरकार ने लगाया था बैन

राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश में एंजॉय की जाने वाली कुछ चीजों पर बैन लगाया था, लेकिन अब इसे हटा दिया गया है. जानें इनके बारे में और आप कहां-कहां इनका मजा ले सकते हैं.

हिमाचल प्रदेश में टूरिस्ट फिर इन चीजों को कर पाएंगे एंजॉय, सरकार ने लगाया था बैन

Image Credit source: Pexels

टूरिज्म से लिहाज से हिमाचल प्रदेश भारत का सबसे चर्चित राज्य माना जाता है. हिल स्टेशनों के गढ़ हिमाचल के खूबसूरत नजारे किसी का भी मन मोह सकते हैं. यहां कई ऐसी लोकेशन मौजूद हैं, जो खूबसूरती में फॉरेन टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स को भी मात देती हैं. बता दें कि हिमाचल सरकार को पर्यटन से बहुत ज्यादा मुनाफा भी होता है. राज्य में अधिकतर जगहें ऐसी हैं, जहां स्थानीय निवासियों का घर यहां आने वाले टूरिस्ट से मिलने वाली कमाई से ही चलता है. बता दें कि यात्रियों के लिए हिमाचल सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है.

सरकार ने यहां एंजॉय की जाने वाली कुछ चीजों पर बैन लगाया था, लेकिन अब इसे हटा दिया गया है. जानें इनके बारे में और आप कहां-कहां इनका मजा ले सकते हैं.

इन चीजों से सरकार ने हटाया बैन

दरअसल, यहां बात पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग की कर रहे हैं. राज्य के अधिकतर हिल स्टेशन्स पर टूरिस्ट घूमने के अलावा पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग को भी एंजॉय करते हैं. हिमाचल सरकार हर साल एरियो स्पोर्ट्स रूल्स को ध्यान में रखते हुए जुलाई से मिड सितंबर तक पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग पर रोक लगा देती है. इन नियमों का पालन हिमाचल प्रदेश मिसलेनियस एडवेंचर एक्टिविटीज रूल्स 2017 के तहत किया जाता है. अब मॉनसून सीजन लगभग पूरा हो गया है और इसी कारण इन एडवेंचर स्पोर्ट्स पर लगा बैन हटा दिया गया है.

इन चीजों पर अभी भी लगा हुआ बैन

वैसे जिन जगहों पर स्नोफॉल के आसार बनने लगे हैं, वहां ट्रैकिंग पर बैन लगा दिया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने 15000 फीट ऊंचाई के लिए की जाने वाले ट्रैकिंग पर बैन अभी भी जारी रखा हुआ है. हिमाचल में सितंबर और अक्टूबर में घूमने का अलग ही मजा है, क्योंकि आने वाले समय में हिंदू फेस्टिवल नवरात्रि, दशहरा और दिवाली आने वाले हैं.

इन जगहों पर एंजॉय करें एडवेंचर स्पोर्ट्स

आप रिवर राफ्टिंग का मजा हिमाचल के चर्चित टूरिस्ट डेस्टिनेशन कुल्लू में ले सकते हैं. वहीं आप रोहतांग पास, कोठी, बिजी महादेव और बिलासपुर में पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकते हैं. वैसे पैराग्लाइडिंग को करने से पहले टूरिस्ट को घंटों की ट्रेनिंग दी जाती है.

ये भी पढ़ें



ट्रैवल की ताज़ा खबर यहां पर देखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.