हिमाचल के लिए रोडमैप तय करेगा पर्यटन मंत्रियों का राष्ट्र स्तरीय सम्मेलन- CM जयराम ठाकुर

Jai Ram Thakur Cm Himachal

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज धर्मशाला में देश के विभिन्न राज्यों के पर्यटन मंत्रियों के लिए रात्रि भोजन का आयोजन किया है. धर्मशाला में 18 से 20 सितम्बर तक विभिन्न राज्यों के पर्यटन मंत्रियों का राष्ट्र स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में भाग लेने वाले सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया और कहा कि यह आयोजन न केवल भविष्य के परिदृष्य को ध्यान में रखते हुए देशभर में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने बल्कि हिमाचल प्रदेश के लिए भी रोडमैप तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

इस अवसर पर आकर्षक लोक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए. इससे पहले, मुख्यमंत्री ने सम्मेलन पूर्व सत्र में भी भाग लिया. केन्द्रीय संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी ने मुख्यमंत्री को गुलदस्ता भेंट किया. मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय संस्कृति, पर्यटन एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी और केन्द्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग एवं पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद येस्सो नाइक को हिमाचली टोपी और शॉल भेंट कर सम्मानित किया.

कई अधिकारी भी हुए सम्मेलन में शामिल

इस अवसर पर केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट, सचिव पर्यटन मंत्रालय अरविन्द सिंह, नीति आयोग के सदस्य विनोद कुमार पॉल, महानिदेशक पर्यटन मंत्रालय एवं आईटीडीसी के प्रबन्ध निदेशक जी. कमला वर्धन राव तथा पर्यटन मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव राकेश कुमार वर्मा भी उपस्थित थे.

जी-20 शिखर सम्मेलन से दुनिया भारत की पर्यटन क्षमताओं को जानेगी

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने रविवार को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि इस बार जी-20 शिखर सम्मेलन से दुनिया भारत की पर्यटन क्षमताओं को जानेगी. दुनिया के 20 प्रमुख विकसित और विकासशील देशों के राष्ट्राध्यक्षों के जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी इस साल भारत कर रहा है. खास बात यह कि इस सम्मेलन की बैठकें देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में होंगी. इससे दुनिया भारत की पर्यटन क्षमताओं से रूबरू होगी.