हवा कम और ज्यादा होने पर खुद बोलने लगेंगे टायर!, हवा भरवाने का देंगे अलर्ट

Best Tyre Pressure Sensors

Best Tyre Pressure Sensors : मौजूद समय में आने वाली कार में कई अच्छे फीचर्स और स्पेसिफिकेशन देखने को मिलते हैं. इतना ही नहीं अगर कार के टायरों में हवा कम है तो उसकी जानकारी भी यूजर्स तक पहुंच जाएगी. लेकिन अगर आप भी अपनी पुरानी कार में लेटेस्ट कार में आने वाले टायर सेंसर लगाने का योजना बना रहे हैं तो आज हम आपकी मदद करने के लिए कुछ खास ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल, अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट समेत ऑफलाइन मार्केट में ढेरों सेंसर मौजूद हैं.

दरअसल, ऑनलाइन और ऑफलाइन बाजार में कई प्रकार का टायर सेंसर मौजूद हैं. यह टायर सेंसर यूजर्स को फोन और एक खास डिस्प्ले पर कार टायर का प्रेशर बताता है. ऐसे में अगर कार के टायर में हवा कम है तो उसे तुरंत भरवाया या कम किया जा सकता है. इतना नहीं कई सेंसर टायर का तापमान बताने की भी काबिलियत रखते हैं.

डिस्प्ले में नजर आता है कार के टायर का प्रेशर

अमेजन पर ढेरों ऑटोमैटिक सेंसर मौजूद हैं और इनकी शुरुआती कीमत 2500 रुपये है. कई किट में चार सेंसर और डिस्प्ले दी गई है, जिसे कार के अंदर लगा सकते हैं और यूजर्स आसानी से कार के टायर का प्रेशर देख सकते हैं. ऐसे में आप ड्राइविंग के दौरान रियल टाइम प्रेशर का भी ध्यान रख सकते हैं. कई किट टायर का तापमान बताने की भी काबिलियत रखती हैं. कई ब्रांड अलर्ट देने का भी दावा करते हैं.

हवा कम या ज्यादा होने पर फट जाते हैं टायर

दरअसल, कार के टायर में संतुलित प्रेशर न होने के चलते कई बार वे फट जाते हैं और एक बड़ा हादसा हो सकता है. दरअसल, नोएडा से आगरा तक जाने वाली ताज यमुना एक्सप्रेस वे पर कई बार टायर फटने की शिकायत आती है, जिसकी वजह टायर में असंतुलित हवा और कंक्रीट की सड़क को बताया जाता है.

किसी भी सेंसर को खरीदने से पहले उसके डेमो को जरूर देख लें और हम सलाह देते हैं कि सेंसर लगाने के बाद टायर का प्रेशर चेक करें. इसके बाद पेट्रोल पंप पर लगी एयर मशीन पर टायर का प्रेशर चेक करा लें. ऐसे में आप अच्छे से समझ पाएंगे कि टायर में लगे सेंसर कितना सटीक काम करते हैं.

Similar Posts