‘हर घर तिरंगा’ लगाने को मेरठ प्रशासन हुआ एक्टिव, 5 लाख घरों में लगेगा इस बार राष्ट्रधव्ज; फहराने वालों को DM करेंगे सम्मानित

Indian Flag

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मेरठ जिले में आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर भारत सरकार के आदेश पर मेरठ जिला प्रशासन ने साढ़े चार लाख घरों को चिन्हित कर पर तिरंगा फहराने के लिए लक्ष्य रखा गया है. जहां सभी गांव और शहर के वार्ड में एप्लीकेशन भरवाके रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा. इस दौरान सबसे ज्यादा तिरंगा लगवाने वाले को 15 अगस्त को जिला अधिकारी समानित भी करेंगे, इसके लिए 15 अधिकारियों की टीम को गठित किया गया है. वहीं, 11 से 17 अगस्त के मध्य तिरंगा फहराया जाएगा. इसको लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है.

दरअसल, जिला प्रशासन ने आजादी का अमृत महोत्सव (Azaadi ka Amrit Mahotsav) के मौके पर स्वतंत्रता दिवस पर मेरठ जिले के सभी घरों पर तिरंगा लगाने के लिए तैयारी शुरू कर दी. इसके लिए डीएम दीपक मीणा ने 15 अधिकारियों की टीम का गठन किया है. जहां पर ये अधिकारी सभी घरों पर 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा लगवाने का काम सुनिश्चित करेंगे.बता दें कि जिलाधिकारी ने निर्देशित किया है कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में समूहो को सूचीबद्ध कर तिरंगा सिलाई कराए जाने के लिए भी कहा गया है.

तिरंगा लगाने का साइज है फिक्स

वहीं, इसके साथ ही हर घर तिरंगा लगाने के लिए 3×2 या 6×4 का तिरंगा लगाए जाने के लिए कहा गया है. हालाकि इसमें किसी तरह का प्रतिबंध नहीं है. वहीं, DM दीपक मीणा ने बताया लोग अपनी इच्छा के हिसाब से भी किसी साइज का तिरंगा लगा सकते हैं. डीएम ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के लक्ष्य को पूर्ण करने वाले ग्राम पंचायत, नगरपालिका और नगर पंचायत को 15 अगस्त को सम्मानित किया जाएगा.

तिरंगा लगाकर सेल्फी करेंगे अपलोड

इस दौरान DM मीणा ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि हर घर तिरंगा के लिए जिला स्तर पर एक फोन एप्लीकेशन बनाई जाए और उसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार हो. इसके साथ ही नगर निगम, नगर पालिका एवं ग्राम पंचायतवार हर घर तिरंगा की सेल्फी एवं जरूरी डाटा अपलोड कराना सुनिश्चित किया जाए. वहीं, DM ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 11 से 17 अगस्त के मध्य हर घर तिरंगा लगाया जाना है. ऐसे में निर्देशो के अनुसार सभी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए. उन्होने कहा कि इस काम में विभिन्न सामाजिक संस्थाएं एवं सोशल वर्कर और जो भी इस काम में भागीदारी करना चाहता है वो भाग ले सकता है. बता दें कि समाज सेवी संस्थाएं समाज सेवक या अन्य किसी भी व्यक्ति को यह मौका दिया जा सकता है कि वह लोगों के बीच जाए साथ ही अधिकारियों के साथ मिलकर किस तरीके से तिरंगे का पूरा सम्मान किया जाए. इसके बारे में भी जानकारी देंगे.

Similar Posts