हरियाणा में कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी के लिए किसान 9 मई तक कर सकते हैं आवेदन

Agri Machinary

21वीं सदी में खेती-किसानी को सरल बनाने के लिए कई प्रयास हुए हैं. जिसके तहत खेती में कृषि उपकरणाें (Agriculture Machinery) का प्रयोग बढ़ा है और दशकों में कई कृषि उपकरण खेती के लिए जरूरी से हो गए हैं. ऐसे में अधिक से अधिक किसानों (Farmer’s) को कृषि उपकरण उपलब्ध कराने के लिए सरकार की तरफ से भी प्रयास जारी हैं. जिसके तहत सरकार किसानों को कृषि उपकरण खरीद में सब्सिडी प्रदान करती है. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार (Haryana Government) की तरफ से कृषि उपकरण में सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों से आवेदन मांगे गए हैं. यह आवेदन प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू हो गई है और राज्य के किसान इस लाभ को प्राप्त करने के लिए 9 मई तक आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

हरियाणा के किसान कृषि उपकरण खरीद पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए 9 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए किसानों को हरियाणा कृषि विभाग की वेबसाइट https://agriharyana.gov.in पर जाना होगा. आवेदन के लिए किसानों को जरूरी कागजात भी चाहिए होंगे. जिसके तहत अगर किसान अनुसूचित जाति से हैं, तो उसका प्रमाण पत्र आवेदन के समय लगाना होगा. इसी तरह परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाते का विवरण जैसे दस्तावेजों की जरूरत किसानोंं को आवेदन के दौरान चाहिए होगी.

इन कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी

हरियाणा कृषि विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य के किसान विभिन्न प्रकार के कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं. जिसमें ट्रेक्टर माउडिड स्प्रे पंप, कॉटर सीड ड्रील, ट्रेक्टर माउडिड रोटरी बीडर, 12 एचपी से अधिक के पावर टिलर, स्वाचालित रीपर बाईन्डर, मेज थ्रैसर, मेज प्लान्टर, ब्रिकवैट मेकिंग मशीन, डारेक्ट सीडिड राईज मशीन, न्यूमेटिक प्लान्टर शामिल है.

50 फीसदी तक मिलती है सब्सिडी

कृषि उपकरणों की खरीद पर सरकार की तरफ से 50 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाती है. जिसमें अनुसूचित जाति, जनजाति व महिला समेत 5 एकड़ तक की जोत वाले लघु समेत सीमांत किसानों को कृषि उपकरण खरीदने में 50 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाती है. वहीं 5 एकड़ से अधिक जोत वाले सामान्य किसानों को कृषि उपकरण खरीद पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी सरकार की तरफ से जाती है. मतलब किसान अगर कृषि उपकरण खरीदते समय उसका पूरा भुगतान करता है, तो उस की 50 फीसदी राशि सब्सिडी के तौर पर सरकार किसानों के खाते में भेजेगी.

किसानों को पहले 5 हजार रुपये ऑनलाइन जमा कराने होंगे

वहीं किसानों को कृषि उपकरण पर खरीद में सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए 5 हजार रुपये तक पहले ऑनलाइन जमा कराने होंगे. असल में सरकार के नियमों के मुताबिक अगर कोई किसान ढाई लाख रुपये तक कृषि उपकरण खरीद रहा है, तो उसे 2500 रुपये ऑनलाइन जमा कराने होंगे. वहीं अगर कोई किसान ढाई लाख रुपये से अधिक का कृषि उपकरण खरीद रहा है, तो उसे 5 हजार रुपये ऑनलाइन जमा कराने होंगे, जो बाद में किसानों के खातों में वापस जमा कराए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक एक किसान 3 कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकता है.

Similar Posts