सरकार ई-व्हीकल में आग की घटनाओं को लेकर सख्त, चूक करने वाली कंपनियों के खिलाफ करेगी कार्रवाई

government will take action against companies defaulting in e vehicles

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (E Vehicles) में आग लगने की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर सरकार चूक करने वाली कंपनियों के खिलाफ जरूरी आदेश जारी करेगी. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार को कहा कि ऐसे मामलों में सरकार (Government) विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट मिलने के बाद जरूरी आदेश जारी करेगी. ऐसे मामलों की जांच के लिए इस समिति का गठन किया गया है. गडकरी ने कई ट्वीट के जरिए कहा कि पिछले दो महीनों में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों से जुड़ी कई दुर्घटनाएं सामने आई हैं. गडकरी ने कहा कि उन्होंने इन घटनाओं की जांच (Investigation) और उपचारात्मक कदमों की सिफारिश के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है.

रिपोर्टों के आधार पर वे लापरवाही करने वाली कंपनियों पर जरूरी आदेश जारी करेंगे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वे जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए गुणवत्ता-केंद्रित दिशानिर्देश जारी करेंगे. उन्होंने कहा कि अगर कोई कंपनी अपनी प्रक्रियाओं में लापरवाही बरतती है, तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा और सभी खराब वाहनों को वापस लेने का भी आदेश दिया जाएगा.

गडकरी ने ट्वीट करके दी जानकारी

गडकरी ने अपने ट्वीट में कहा कि पिछले दो महीनों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को लेकर कई दुर्घटनाएं सामने आई हैं. उन्होंने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोगों ने अपनी जिंदगियां गवा दी हैं. और कुछ लोग इन घटनाओं में घायल हुए हैं.

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने यह भी कहा कि इस बीच कंपनियां तुरंत सभी डिफेक्ट वाले वाहनों के बैच को वापस बुलाने के लिए कार्रवाई भी कर सकती हैं. उन्होंने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उनकी सरकार हर मुसाफिर की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है.

इसके अलावा आपको बता दें कि अडाणी टोटल गैस लिमिटेड ने अहमदाबाद में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन शुरू करने के साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में कदम रखा है. यह कंपनी अडाणी समूह और फ्रांस की ऊर्जा कंपनी टोटल एनर्जीज एसई का संयुक्त उद्यम है. अडाणी टोटल ने एक बयान में कहा कि यह चार्जिंग स्टेशन अहमदाबाद के मणिनगर में एटीजीएल के सीएनजी स्टेशन पर शुरू किया गया है. कंपनी के मुताबिक, यह ईवी चार्जिंग स्टेशन इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों को अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ चार्जिंग सुविधा और सुविधाजनक तरीके से डिजिटल मंच के इस्तेमाल में सक्षम बनाएगा.

Similar Posts