समाज में महिलाओं की भूमिका एवं योगदान महत्वपूर्णःडॉ. रचना गुप्ता

समाज में महिलाओं की भूमिका एवं योगदान महत्वपूर्णःडॉ. रचना गुप्ता

कुनिहार से हरजिन्दर ठाकुर की रिपोर्ट/
सोलन जि़ला के कुनिहार स्थित तालाब के नजदीक सामुदायिक भवन परिसर में आज समाज में महिलाओं की भूमिका एवं योगदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग की सदस्या डॉ. रचना गुप्ता ने की।
उन्होंने अभिभावकों से आहवान किया कि वे बेटियों को उच्च शिक्षा दें जिससे उनका भविष्य उज्जवल हो सकें और समाज के हर क्षेत्र में नई बुलंदियों को हासिल कर सके। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के बाद बेटियों को ऐसे कोर्स करवाएं जाएं जिससे वे अपने पांव पर खड़ी हो सके।
उन्होंने जागरूकता शिविर में युवाओं को स्वरोजगार सृजन करने और प्रतिस्पर्धा परीक्षा की तैयारी करने के साथ-साथ समय के सही प्रबंधन और सही अध्ययन सामग्री, साक्षात्कार की तैयारी को लेकर भी महत्वपूर्ण टिप्स दिए।
डॉ. रचना गुप्ता ने कहा कि युवा पीढ़ी एचपीपीएससी ऐप डाउनलॉड करें ताकि करियर से सम्बन्धित अधिसूचनाओं की जानकारी उन्हें मिल सके। उन्होंने बताया कि एचपीपीएससी ने अपने वेबसाइट पर ई-लाइब्रेरी स्थापित की है जिससे ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं की तैयारी करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकती है।
इससे पूर्व डॉ. रचना गुप्ता ने एकीकृत बाल विकास परियोजना विभाग अर्की द्वारा लगाई गई पोषाहार प्रदर्शनी, शाला पूर्व शिक्षा सामग्री प्रदर्शनी और दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना, स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी ने कहा कि युवा ई तकनीक से जुड़कर अपने करियर में उन्नति हासिल कर सकते है। उन्होंने युवाओं से सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं का लाभ उठाने का आहवान भी किया।
एसडीएम अर्की मयंक शर्मा ने कार्यक्रम में मुख्यातिथि का स्वागत किया। खण्ड विकास अधिकारी कुनिहार तारा शर्मा ने महिला सशक्तिकरण, महिलाओं की आर्थिकी को सुदृढ़ करने और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा महिलाओं और युवाओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत कुनिहार के प्रधान राकेश ठाकुर, ग्राम पंचायत हाटकोट के प्रधान जगदीश अत्री, ग्राम पंचायत देवरा के प्रधान रूप सिंह ठाकुर, स्थानीय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और बीएल स्कूल कुनिहार के छात्र, छात्राएं, पर्यवेक्षक आईसीडीएस सुनीता शर्मा, पंचायत समितियों के सदस्य, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Similar Posts