शादी में दबंगों के आतंक के बाद पुलिस सुरक्षा में बैंड-बाजे के साथ घोड़ी चढ़ा दलित युवक, छावनी में तबदील किया पूरा गांव

Damoh Groom Police

देश में आज भी जाती के आधार पर भेदभाव जारी है (Caste Discrimination in Madhya Pradesh). ताजा मामला मध्य प्रदेश के दमोह (Damoh) से सामने आया है. जहां जिले के इमलिया चौकी क्षेत्र अंतर्गत आने वाले सगोरिय गांव में एक युवक के द्वारा वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किया गया था. जिसमे दलित युवक (Dalit Groom) नीरज अहिरवार नाम के युवक द्वारा अपनी शादी में गांव के ही कुछ आसामाजिक तत्वों के द्वारा व्यवधान पैदा किए जाने की बात सामने आई थी. जिसके संबध में युवक ने इसकी शिकायत दमोह कोलकेटर (Damoh Collector) व पुलिस अधीक्षक (Damoh SP) से ज्ञापन के मध्यम से की थी. जहां आज राज्य अनुसूचित जाति आयोग (State SC Commission) के सदस्य प्रदीप अहिरवार भी युवक के गांव शादी समारोह में शामिल होने पहुंचे थे. और पुलिस की गस्थ के बीच दलित युवक की बरात निकाली गई.

आजादी के 75 साल बीत जाने के बाबजूद भी आज दलितों के लिए शान से बरात निकलने का भी हक नही मिल सका है और सरकार इनके हितों को ध्यान में रखते हुए तरह तरह की बातें करती है. लेकिन जमीनी हकीकत क्या है यह आप सभी के सामने है. बहरहाल आज बारात के वक्त युवक की सूझ बूझ से शिकायत करने पर बारात के दौरान गांव छावनी में तब्दील रहा. जहां सुरक्षा व्यवस्थाओं के मद्देनजर भारी मात्रा में पुलिस बल मौके पर मौजूद रहा. पहले भी प्रदेश में इस तरह के मामले सामने आते रहे हैं.

सामान्य वर्ग के इलाके से जाने को लेकर दबंगों ने बारात को लौटा दिया

उज्जैन के एक मामले में खाचरौद तहसील के एक गांव में बलाई समाज के एक युवक की बारात को सामान्य वर्ग के इलाके से जाने को लेकर दबंगों ने बारात को लौटा दिया था. जिसके बाद मामले की जानकारी पुलिस को मिली तो पुलिस के संरक्षण में बारात निकाली गई. एक मामले में राजगढ़ जिले के तहत पड़ने वाले कचनारिया गांव में दलित दूल्हे के घोड़ी चढ़ने और शादी समारोह में डीजे बजाने को लेकर जमकर हंगामा हुआ. गांव के दबंगों ने दलित दूल्हे के विवाह कार्यक्रम में पथराव किया और पंडाल को गिरा दिया. हंगामे की खबर लगते ही पुलिस मौके पर पहुंची और किसी तरह पुलिस के पहरे में दूल्हे की बारात निकली.

बारात निकालने और डीजे बजाने को लेकर दबंगों ने घर लगे शादी के पंडाल को भी गिरा दिया था. घर में बनी रसोई और खाना भी फेंक दिया. इसके साथ ही दबंगों ने उनके घर पर पथराव भी किया. पथराव के बाद भगदड़ मच गई और कई मेहमान भाग निकले. इस अफरा-तफरी और पथराव में 6 लोग घायल हो गए थे. जिसके बाद पुलिस को मामले की भनक मिली तो फोर्स मौके पर पहुंची.

Similar Posts