शबाना आजमी को 5 बार मिल चुका है नेशनल अवॉर्ड, किसिंग सीन को लेकर रहीं विवादों में

शबाना आजमी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1973 में आई श्याम बेनेगल की फिल्म ‘अंकुर’ से की थी. उस वक्त ये फिल्म काफी सफल रही थी.

शबाना आजमी

Image Credit source: Instagram

शबाना आजमी…बॉलीवुड की एक ऐसी अदाकारा जिन्होंने हर रोल के मुताबिक खुद को बेहतरीन तरीके से ढाल लिया. उन्होंने हिंदी सिनेमा में अब तक कई सारे रोल्स किए हैं. वो आज भी फिल्मों में सक्रिय हैं. एक अभिनेत्री होने के अलावा वो राज्यसभा की सदस्य भी रह चुकी हैं. साथ ही वो सामाजिक कार्यों से भी जुड़ी रहती हैं. शबाना आजमी बॉलीवुड के दिग्गज लेखक, गीतकार जावेद अख्तर की पत्नी हैं. आज शबाना आजमी का जन्मदिन है और उनके जन्मदिन पर हम आपको उनके जीवन से जुड़े कुछ पहलुओं को बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो.

शबाना आजमी की मां भी रह चुकी थीं आर्टिस्ट

शबाना आजमी के पिता कैफी आजमी थी, जो कि एक मशहूर शायर और कवि थे. जबकि उनकी मां का नाम शौकत आजमी था, जो कि इंडियन थिएटर आर्टिस्ट थीं. शबाना आजमी का एक भाई भी है, जिनका नाम बाबा आजमी है. बॉलीवुड अभिनेत्रियां तब्बू और फराह नाज उनकी भतीजी हैं. मां से मिली विरासत को ही शबाना आजमी ने अपना करियर चुन लिया. शबाना आजमी ने मुंबई के क्वीन मैरी स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की है. उन्होंने साइकोलॉजी से ग्रैजुएशन किया है. उन्होंने ग्रैजुएशन की ये डिग्री मुंबई के ही सेंट जेवियर कॉलेज से ली है. इसके अलावा शबाना आजमी ने एक्टिंग का कोर्स FTII पुणे से किया है.

जावेद अख्तर से हुई शबाना आजमी की शादी

शबाना आजमी की शादी बॉलीवुड के दिग्गज लेखक और गीतकार जावेद अख्तर से हुई है. जावेद अख्तर पहले से ही शादी शुदा थे, लेकिन शबाना आजमी की तरफ उनका झुकाव होने लगा था. ये झुकाव प्यार में बदल गया जिसके बाद उन्होंने हनी ईरानी को तलाक देकर शबाना आजमी से निकाह कर लिया.

साल 1973 में आई थी उनकी पहली फिल्म ‘अंकुर’

शबाना आजमी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1973 में आई श्याम बेनेगल की फिल्म ‘अंकुर’ से की थी. उस वक्त ये फिल्म काफी सफल रही थी. इसी फिल्म के बूते शबाना आजमी बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहीं. अपनी पहली ही फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड भी हासिल हुआ. इस फिल्म के बाद साल 1983 से लेकर साल 1985 तक उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया. और जिन फिल्मों के लिए उन्हें ये अवॉर्ड मिला था, वो थीं ‘अर्थ’, ‘खंडहर’ और ‘पार’.

भीड़ में खुद को अलग किया साबित

शबाना आजमी ने उस दौर में भी खुद को भीड़ से अलग साबित किया था. एक तरफ ग्लैमरस अभिनेत्रियां थीं और दूसरी तरफ थीं कमाल की एक्ट्रेस शबाना आजमी. शबाना आजमी ने अपने फिल्मी करियर में कई सारी फिल्में कीं, जिनमें ‘अर्थ’, ‘निशांत’, ‘अंकुर’, ‘स्पर्श’, ‘मंडी’, ‘मासूम’ और ‘पेस्टन जी’ थीं. इसके अलावा भी उन्होंने कई सारी फिल्मों में काम किया, जिन्हें लोग आज भी पसंद करते हैं.

नंदिता दास संग किसिंग सीन करके विवादों में आईं

फिल्म ‘फायर’ में अपने मुंडे हुए सिर और नंदिता दास के साथ किसिंग सीन को लेकर वो विवादों में भी रहीं. साल 1993 में, नेल्सन मंडेला ने भारत दौरे के दौरान शबाना आजमी के गाल पर किस किया था, जिससे विवाद पैदा हो गया था.

ये भी पढ़ें



5 बार मिल चुका है बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड

शबाना आजमी ने अब तक के करियर में 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है, जिसके लिए 5 बार उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड दिया जा चुका है और 4 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. साथ ही, यॉर्कशायर स्थित लीड्स मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी के चांसलरब्रैंडन फोस्टर के जरिए उन्हें कला में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.