शतक के बगैर ही टीम ने बनाया सबसे बड़ा स्कोर, अंत में पारी करनी पड़ी घोषित, सालों पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटा

Highest first-class total without a century

क्रिकेट (Cricket) में बड़े स्कोर वाले कई मुकाबले देखने को मिले हैं. लेकिन, बहुत कम ही ऐसे मौके रहे हैं, जब किसी टीम ने बड़ा स्कोर खड़ा किया हो और उसकी ओर से कोई शतक नहीं लगा हो. और, हम जिस मुकाबले की बात करने जा रहे हैं, उससे बड़ा स्कोर तो खैर बगैर शतक के फर्स्ट क्लास क्रिकेट (First Class Cricket) की एक इनिंग में बना ही नहीं है. टीम के 10 में से 7 खिलाड़ियों की भूमिका इसमें बड़ी अहम रही. लेकिन उनमें से कोई भी शतक की स्क्रिप्ट नहीं लिख सका. यहां तक कि वो टीम ऑल आउट भी नहीं हो सकी. अंत में उसे अपनी पारी घोषित करनी पड़ी. और, जब ऐसा किया तो उस वक्त तक वो टीम उस स्कोर की परिभाषा लिख चुकी थी, जिससे सालों पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तार-तार हो गया. बगैर शतक के रनों से भरा ये नजारा देखने को मिला केंट बनाम सरे (Kent vs Surrey) के बीच मुकाबले में.

इस मुकाबले में सरे की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. ये वर्ल्ड रिकॉर्ड बगैर शतक के फर्स्ट क्लास क्रिकेट की एक इनिंग में बने सबसे बड़े स्कोर का रहा. सरे की टीम ने पहली पारी वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ 9 विकेट पर 671 रन बनाकर घोषित की, जिसे बनाने में सरे के किसी भी बल्लेबाज ने शतक नहीं जमाया.

सरे ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

सरे की ओर से शतक तो नहीं लगा पर उसके 10 में से 7 बल्लेबाजों ने अर्धशतक जरूर बनाया. इनमें एक सैम करन भी रहे, जिन्होंने 78 रन की पारी खेली. उनके अलावा ओपनर रियान पटेल ने 76 रन, मिडिल ऑर्डर में ओली पोप ने 96 रन, विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स ने 91 रन, बॉलिंग ऑलराउंडप जेमी ओवर्टन ने 93 रन, कॉलिन डी ग्रैंडोहोमी ने 66 रन और नीचले क्रम में जॉर्डन क्लार्क ने 54 रन की पारी खेली.

Similar Posts