वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट भारत के कारोबारियों को दुनिया भर में प्रोडक्ट्स बेचने का दे रही हैं मौका, जानें क्या है कंपनियों की पूरी योजना

walmart and flipkart is giving opportunity to indian sellers to sell products around the world know what are the plans of companies

वॉल्मार्ट (Walmart) अब भारतीय मैन्युफैक्चर्रस (Manufacturers) और ट्रेडिंग कंपनियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करने का मौका दे रही है. वॉल्मार्ट पर अब वह विक्रेता के तौर पर काम कर सकते हैं, जहां उन्हें हर महीने 120 मिलियन अमेरिकी ग्राहकों तक पहुंचने का मौका मिलेगा. फ्लिपकार्ट (Flipkart) और कॉमर्स कंपनी Payoneer के साथ, वॉल्मार्ट ने हाल ही में दिल्ली में हुए वॉल्मार्ट ग्लोबल सेलर समिट में निर्यात (Export) के प्लान को लेकर विस्तृत रोडमैप पेश किया है. वॉल्मार्ट का मकसद भारत से अपनी सोर्सिंग को साल 2027 तक सालाना 10 अरब डॉलर तक पहुंचाने का है. वॉल्मार्ट के वाइस प्रेजिडेंट इमर्जिंग मार्केट्स और बिजनेस डेवलपमेंट Michelle Mi ने कहा कि यह भारत से विक्रेताओं को वॉल्मार्ट के मार्केटप्लेस पर निर्यातकों के तौर पर शुरू करने का बिल्कुल सही समय है.

बयान में आगे कहा गया है कि यह पहले से ही अमेरिका में शीर्ष ऑनलाइन मार्केटप्लेस में से एक है. और वे नए विक्रेताओं को बड़े उत्पाद औप सर्विस को प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए बड़े तौर पर निवेश कर रहे हैं.

कारोबारियों को अमेरिका में सफलता हासिल करने का मिलेगा बड़ा मौका: वॉल्मार्ट

बयान में आगे कहा गया है कि मार्केटप्लेस पर भारतीय विक्रेताओं के पहले बैच के हिस्से के तौर पर, जो लोग अब हमसे जुड़ेंगे, उन्हें अमेरिका में सफलता हासिल करने का बड़ा मौका मिलेगा.

वॉल्मार्ट मार्केटप्लेस अमेरिका के रिटेल बिजनेस का मजबूत हिस्सा है, जिसमें उसके ग्राहकों को करीब 170 मिलियन आइटम पेश किए जाएंगे. वॉल्मार्ट इस साल मार्केटप्लेस पर 40,000 नए विक्रेताओं को लाने का विचार कर रही है. इसके साथ कंपनी 200 मिलियन से ज्यादा आइटम्स तक विस्तार करेगी. वॉल्मार्ट भारत को फर्नीचर, बेड, होम डेकोर आदि कैटेगरी में भारत में बने उत्पादों की क्षमता को समझती है.

फ्लिपकार्ट ग्रुप के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा कि डिजिटलाइजेशन और ई-कॉमर्स भारत और दुनिया भर के बाजारों में बेहतर अवसरों का रास्ता है. बयान में कहा गया है कि पिछले दशक के दौरान, फ्लिपकार्ट ने भारत में मजबूत सप्लाई चैन इकोसिस्टम बनाने में मदद की है. बयान के मुताबिक, इससे हजारों स्थानीय कारोबारों को भारत के डिजिटल रिटेल क्रांति का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा. इससे भारतीय कारोबारी वॉल्मार्ट मार्केटप्लेस पर इस अवसर का फायदा भी उठा सकेंगे.

Similar Posts