वेट लॉस के लिए नहीं जरूरत पड़ेगी जिम और डाइट प्लान की, बस फॉलो करें ये टिप्स

Weight Loss Tips

वजन घटाने की सोचते ही दिमाग में महंगे डाइट प्लान और जिम का खयाल आता है. वजन घटाने के रूटीन को लंबे समय से फॉलो किया जा रहा है, लेकिन इसमें कुछ ऐसे नए तरीके आ गए हैं, जिन्हें अपनाना एक ट्रेंड बन गया है. आजकल लोग जिम में जाकर तरह-तरह की एक्सरसाइज करते हैं और महंगे-महंगे डाइट प्लान फॉलो करते हैं. ये तरीके वजन ( Weight loss tips ) को तेजी से घटा सकते हैं, लेकिन ऐसा भी माना जाता है इन तरीकों की वजह से बाद में कई हेल्थ प्रॉब्लम्स ( Health problems ) भी फेस करनी पड़ती है. वजन घटाने से पहले वजन को बढ़ने ही न दिया जाए, तो इससे बेहतर क्या हो सकता है. हां, जिनका वजन बढ़ा हुआ है या जो मोटापे का शिकार हैं, वे सही सलाह से वेट लॉस के तरीके अपना सकते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना जिम जाए और डाइट प्लान को फॉलो किए बिना भी वेट लॉस किया जा सकता है. जिन लोगों का थोड़ा वजन बढ़ गया है या जिन्हें लगता है कि उनका वजन आगे चलकर बढ़ेगा, वे कुछ आसान टिप्स को अपनाकर इससे खुद को बचा सकते हैं. हम आपको घर पर अपनाए जाने वाले कुछ वेट लॉस टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जानें इनके बारे में…

हाइड्रेट रहे

ये सच है कि पानी के बिना जीवन संभव नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये वजन को घटाने और उसे न बढ़ने में भी अहम भूमिका निभाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना सही मात्रा में पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ आसानी से निकल जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सलाह देते हैं कि एक व्यक्ति को सामान्य तौर पर दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए. पानी ज्यादा पीने से शरीर से पसीना निकलेगा और वेट लॉस में मदद मिलेगी.

खानपान

आपका हेल्दी होना या न होना खानपान पर निर्भर होता है. लोग वेट लॉस, तो करना चाहते हैं लेकिन वे जंक फूड को भी नजरअंदाज नहीं कर पाते हैं. ये जंक फूड भले ही टेस्टी हो, लेकिन ये हमारे शरीर को मोटापा, डायबिटीज और हाई बीपी जैसी कई गंभीर बीमारियों का घर बना सकते हैं. आप अगर घर पर ही वजन घटाना चाहते हैं, तो रोजाना फल और सब्जियां खाएं. वेट लॉस बैठे-बैठे नहीं किया जा सकता, इसके लिए आपको घर पर ही थोड़ी एक्सरसाइज भी करनी चाहिए.

प्रोटीन

हेल्दी रहने के लिए शरीर को पोषक तत्व जैसे प्रोटीन की जरूरत होती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि वेट लॉस करने वालों को ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. घर पर वजन घटाना चाहते हैं, तो रोजाना ऐसी चीजों का एक बार सेवन करें, जिनमें प्रोटीन सही मात्रा में उपलब्ध हो. इसमें आप दालों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

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