वीकेंड पर बच्चों के लिए बनाना है कुछ स्पेशल तो ट्राई करें ये रोटी का पिज्जा, जानें आसान विधि

आप वीकेंड पर अगर बच्चों के लिए कुछ खास डिश बनाना चाहते हैं तो रोटी का पिज्जा बना सकते हैं. ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ही हेल्दी भी होता है. इसे बनाना बहुत ही आसान है. आइए जानें इसकी विधि.

रोटी का पिज्जा

वीकेंड पर बहुत से लोग अक्सर बाहर जाकर खाना पसंद करते हैं. वहीं अगर आप घर पर हैं तो बच्चे कुछ स्पेशल खाने की डिमांड करते हैं. ऐसे में आप बच्चों के लिए कुछ स्पेशल डिश बनाना चाहते हैं तो घर पर पिज्जा बना सकते हैं. आप रोटी का इस्तेमाल करके पिज्जा बना सकते हैं. इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है. इसी के साथ ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है. इसे बनाने के लिए आपको पास्ता सॉस, पनीर, कुछ सब्जियां और रोटी की जरूरत होगी. अगर आप बाहर मिलने वाले पिज्जा की बजाए बच्चों को कुछ हेल्दी खिलाना चाहते हैं तो ये पिज्जा बना सकते हैं. आप अपनी पसंद के हिसाब से इस पिज्जा को बनाने के लिए सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानें इस पिज्जा को घर पर बनाने का तरीका.

रोटी पिज्जा की सामग्री

2 रोटियां

2 बड़े चम्मच चीज़ स्प्रेड

1 कटा हुआ प्याज

4 बड़े चम्मच कॉर्न

आवश्यकता अनुसार नमक

1 छोटा चम्मच चिल्ली फ्लेक्स

आधा कप कद्दूकस किया हुआ मोजरेला

2 बड़े चम्मच पास्ता सॉस

1 टमाटर कटा हुआ

1 शिमला मिर्च कटी हुई

1 छोटा चम्मच ऑरिगैनो

1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च

इस तरह बनाएं रोटी का पिज्जा

स्टेप- 1 सामग्री को मिलाएं

एक बाउल में कटे हुए प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, कॉर्न, नमक, काली मिर्च, ऑरिगैनो और चिली फ्लेक्स डालकर अच्छे से मिलाकर एक तरफ रख दें.

स्टेप – 2 पिज्जा तैयार करें

एक रोटी लें. इसमें 1 बड़ा चम्मच पास्ता सॉस लगाएं. इस पर 1 चम्मच चीज़ फैला दें. रोटी पर मसाले वाली आधी सब्जियां डाल दें. इसके ऊपर मोजरेला चीज़ डालें. अब दूसरी रोटी के ऊपर भी ऐसे ही करें.

स्टेप – 3 बेक करें

दोनों रोटी पिज्जा को ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए बेक करें. इन्हें ओवन से निकाल लें. इन्हें स्लाइस में काट लें. अब इन्हें गर्मागर्म परोसें. आप रोटी पिज्जा को तवे पर भी बेक कर सकते हैं.

रोटी का हेल्दी पिज्जा

ये पिज्जा का एक हेल्दी विकल्प है. बच्चे अधिकतर बाहर का खाने की जिद्द करते हैं. ऐसे में आप बच्चों के लिए घर पर रोटी और सब्जियों का इस्तेमाल करके पिज्जा बना सकते हैं. गेंहू से बनी रोटियां सेहत के लिए भी अच्छी होती है. इसके अलावा सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती है. ये सेहत को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती हैं. इस पिज्जा में इस्तेमाल किया जाने वाला चीज, चिल्ली फ्लेक्स और ऑरिगैनो इसे पिज्जा का स्वाद देने का काम करता है. वाकई ये पिज्जा न केवल बच्चों बल्कि बड़ों को भी बहुत पसंद आएगे. ये डिश आपको वीकेंड या किसी भी दिन जरूर ट्राई करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें



खाने से जुड़ी अन्य खबरें यहां पढ़ें…

Leave a Reply

Your email address will not be published.