लोकसभा की 3 और विधानसभा की 7 सीटों पर वोटिंग आज, देश के इन 6 राज्यों में हो रहे उपचुनाव, 26 जून को होगी गिनती

Elections

देश के छह राज्यों में लोकसभा (Lok Sabha) की 3 सीटों और विधानसभा की 7 सीटों पर गुरुवार को मतदान होगा, जबकि मतों की गिनती का काम 26 जून को होगा. जिन तीन लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें दो उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और रामपुर सीट हैं और एक पंजाब की संगरूर. वहीं जिन सात विधानसभा सीटों (Assembly Seats) पर मतदान हो रहा है, उनमें दिल्ली की राजेंद्र नगर, झारखंड की मंदार, आंध्र प्रदेश की आत्मकुर, त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरडोवाली, सुरमा और जबराजनगर शामिल हैं.भगवंत मान के मुख्यमंत्री बनने के बाद संगरूर लोकसभा सीट खाली हो गई है.

अब इस सीट पर आम आदमी पार्टी गुरमैल सिंह को नामित किया है, कांग्रेस ने दलवीर सिंह गोल्डी को मैदान में उतारा है जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की तरफ से केवल ढिल्लन चुनाव लड़ेंगे. शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) ने शिरोमणि अकाली दल की कमलदीप कौर के खिलाफ अपनी प्रमुख सिमरनजीत सिंह मान को उतारा है. त्तर प्रदेश के आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी गुरुवार को मतदान हो रहाहै. मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा.

सपा के मजबूत गढ़ माने जाते हैं दोनों

ये दोनों सीटें प्रदेश के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसदों क्रमशः अखिलेश यादव और आजम खान के विधानसभा के लिए निर्वाचित होने के कारण लोकसभा से इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई हैं. आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा क्षेत्र सपा के मजबूत गढ़ माने जाते हैं. आजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव से पहले उनके पिता मुलायम सिंह यादव सांसद थे. इसलिए इस सीट का उपचुनाव सपा के लिए प्रतिष्ठा का सवाल है. दूसरी ओर, रामपुर लंबे समय से आजम खां का प्रभाव क्षेत्र रहा है और पार्टी ने रामपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव का जिम्मा खां को ही सौंपा है.

त्रिपुरा में मुख्यमंत्री माणिक साहा कांग्रेस के आशीष कुमार साहा के खिलाफ खड़े हुए हैं. अगरतला में बीजेपी विधायक सुदीप रॉय बरमन कांग्रेस की टिकट पर खड़े हुए बीजेपी के डॉक्टर अशोक सिन्हा और सीपीएम के कृष्णा मजूमदार से मुकाबला कर रहे हैं. आंध्र प्रदेश की आत्मकुर सीट विधायक मेकापाती गौतम रेड्डी के निधन के बाद खाली हो गई थी. सीट पर चुनाव के लिए वाईएसआर की तरफ से विक्रम रेड्डी, बीजेपी की तरफ से जी भारत कुमार यादव खड़े हुए हैं, जबकि टीडीपी चुनाव नहीं लड़ रही. झारखंड की मंदार सीट पूर्व मंत्री बंधु तिर्की को आय से अधिक संपत्ति के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद खाली हुई है. दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट आप के राघव चड्ढा के राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई है.

Similar Posts