लेक्सस की पहली फुल-इलेक्ट्रिक एसयूवी Lexus RX 450e, सिंगल चार्ज में कवर करेगी 450km की रेंज

Lexus Rz 450e

लेक्सस (Lexus) ने अपनी पहली फुल इलेक्ट्रिक एसयूवी आरजेड 450e को डेब्यू किया है. नई इलेक्ट्रिक SUV, जो 2023 टोयोटा बीजेड4एक्स (Toyota BZ4X) जैसे जापानी कार निर्माता के ई-टीएनजीए प्लेटफॉर्म पर आधारित है, सिंगल चार्ज पर लगभग 450 किलोमीटर की रेंज ऑफर करती है. इसमें एक योक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है. जिसका इस्तेमाल टेस्ला के मॉडल एस प्लेड में भी किया गया है. कंपनी 2035 तक ग्लोबल लेवल पर 100% इलेक्ट्रिक ब्रांड बनने की तैयारी कर रही है. लेक्सस आरजेड इलेक्ट्रिक एसयूवी (Lexus RZ electric SUV) उस टारगेट की ओर कंपनी का पहला कदम है.

नई आरजेड को एक यूनिक डिजाइन दिया गया है जो दूसरी कारों से एकदम अलग है. नई एसयूवी में आगे की तरफ एक बंद ग्रिल है, एयर इनटेक के लिए ओपनिंग को कम किया गया है. अलॉय व्हील्स को 18 से 20 इंच के बीच के ऑप्शन में से चुना जा सकता है.

Lexus RZ 450e में क्या होगा खास

इस लेक्सस की सबसे खास और नए फीचर में से एक इसका स्टीयरिंग व्हील है. योक स्टीयरिंग व्हील टेस्ला मॉडल एस प्लेड में भी दिया गया है. इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल स्टीयरिंग के साथ इसमें 4-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव कंट्रोल दिए गए है. केबिन में डिजिटल डैशबोर्ड या 14-इंच सेंट्रल स्क्रीन जैसे दूसरे आकर्षण हैं. लेक्सस ट्रेडिशन के साथ, इसके इंटीरियर का डिजाइन काफी सिंपल और आकर्षक है.

फ्रंट और बैक सीट्स पर काफी स्पेस दिया गया है. साथ ही इसमें एक बड़ी और चौड़ी पैनोरमिक रूफ भी है. इन सब के साथ एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले या एक नया वॉइस रिकग्निशन सिस्टम भी है जो ‘हे लेक्सस’ वायस कमांड से चलता है.
Lexus RZ 450e 71.4-किलोवाट बैटरी के साथ आती है.

सिंगल चार्ज में देगी 450 किलोमीटर की रेंज

18 किलोवाट प्रति सौ किलोमीटर की खपत के बाद भी ये यह ब्रांड सिंगल चार्ज पर लगभग 450 किलोमीटर की रेंज का वादा करता है. इलेक्ट्रिक मोटर्स के लिए, इस एसयूवी में एक्सेल दिए गए हैं. फ्रंट एक्सल 203 एचपी और रियर 108 एचपी जनरेट करता है. दोनों इंजन मिलकर 313 hp का पावर आउटपुट देते हैं. इसके अलावा, आरजेड में लेटेस्ट ड्राइविंग सेफ्टी सिस्टम के साथ अलग-अलग कैमरा और सेंसर भी दिए जाएंगे.

Similar Posts