रोहित ने माना झूलन गोस्वामी का लोहा, कहा- उनकी गेंदों के आगे नहीं चलता था बल्ला

झूलन गोस्वामी ने साल 2002 में वनडे डेब्यू किया था. 20 साल बाद वह अब करियर को अलविदा कह रही हैं

झूलन गोस्वामी लेंगी संन्यास

भारत की दिग्गज गेंदबाज झूलन गोस्वामी अपने 20 साल के करियर को अलविदा कहने वाली है. इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज उनके करियर की आखिरी सीरीज है. दो दशक तक महिला क्रिकेट का चेहरा रहीं झूलन ने दुनिया भर के स्टार बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. उनकी इन स्विंगर गेंदों से परेशान होने वालों में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा भी शामिल हैं.

रोहित भी हुए थे झूलन की इनस्विंग का शिकार

मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले रोहित प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे. इसी कॉन्फ्रेंस में उनसे झूलन गोस्वामी को लेकर सवाल किया गया. रोहित ने इस स्टार खिलाड़ी की तारीफ करते हुए कहा, ‘झूलन गोस्वामी एक लेंजेड हैं. उन्होंने देश के लिए जुनून दिखाया है. वह प्रेरणा हैं जिनसे देश के युवा काफी कुछ सीख सकते हैं. जब मैं एनसीए में था तब उनकी इनस्विंग गेंदों से मुझे बहुत चुनौती मिलती थी.’

झूलन गोस्वामी ने रोशन किया देश का नाम

चकदा एक्सप्रेस के नाम से मशहूर झूलन ने 19 साल की उम्र में 6 जनवरी 2002 को इंटरनेशनल डेब्यू किया था. बंगाल के एक छोटे से गांव से निकलकर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना बड़ा नाम बनाया. लगभग दो दशक तक उन्होंने हर फॉर्मेट में भारत का प्रतिनिधित्व किया. अपने 20 साल के करियर में झूलन ने 281 मुकाबले खेले हैं. उनके नाम 352 विकेट दर्ज हैं. झूलन महिला वनडे वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं. उन्होंने 34 वर्ल्ड कप मैचों में 43 विकेट लिए हैं. वे वर्ल्ड कप में 2 बार 4 विकेट लेने का कारनामा कर चुकी हैं. इससे पहले वे टी-20 और टेस्ट से पहले ही संन्यास ले चुकी हैं. उन्होंने भारत के लिए आखिरी टी20 मैच 2018 में और आखिरी टेस्ट अक्टूबर 2021 में खेला था.

ये भी पढ़ें



झूलन के करियर पर बनेगी फिल्म

झूलन गोस्वामी के जीवन पर फिल्म भी बनने वाली है जिसमें अनुष्का शर्मा मुख्य भूमिका निभाने वाली हैं. इस फिल्म की शूटिंग लंदन में चल रही है. यह फिल्म 2 फरवरी 2023 को रिलीज होगी. विराट कोहली इस फिल्म के लिए अपनी पत्नी अनुष्का को ट्रेन भी कर रहे हैं. झूलन से पहले मिताली राज के संन्यास के बाद उनके जीवन पर भी फिल्म बनी थीं. तापसी पन्नू ने मिताली राज का किरदार निभाया था. फिल्म का नाम शाबाश मिठ्ठु था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.