रूस से उधार तेल चाहता है कंगाल पाकिस्तान, SCO में शाहबाज ने पुतिन से लगाई गुहार!

Shehbaz Sharif Putin

कंगाल पाकिस्तान रूस से डिफर्ड पेमेंट (बाद में भुगतान) के आधार पर तेल खरीदना चाहता है. इसके लिए वह रूस के साथ बातचीत में लगा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून न्यूज पेपर ने एक टॉप अधिकारी के हवाले से बताया है कि उज्बेकिस्तान के समरकंद में हुए एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ तीन बैठकें की थीं.

इनमें से एक बैठक फॉर्मल बैठक थी बाकी सब इनफॉर्मल. इस दौरान पाक पीएम शाहबाज ने इस मुद्दे पर पुतिन से बातचीत की. अधिकारी ने आगे कहा, ‘ बैठक से इतर रूसी पक्ष के साथ जो बातचीत की हुई है, वह डिफर्ड पेमेंट के आधार पर तेल आयात करने की संभावना पर हुई है. उन्होंने कहा कि मॉस्को ने इस प्रस्ताव पर विचार करने के लिए झुकाव दिखाया है.

आधिकारी ने आगे कहा कि अगर यह प्रस्ताव अमल में आ जाता है कि तो यह ऐतिहासिक होगा क्योंकि पाकिस्तान खाड़ी देशों से तेल का आयात करता रहा है. पाकिस्तान ने पहले भी सऊदी अरब और यूएई से डिफर्ड पेमेंट के आधार पर तेल खरीद की थी. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान को अमेरिका का भी डर है. हालांकि, अमेरिकी विदेश कार्यालय के एक सूत्र ने खुलासा किया कि अमेरिका ने कभी भी पाकिस्तान को रूस से तेल खरीदने के लिए मना नहीं किया है लेकिन हमे सलाह दी है कि पाकिस्तान रूस से तेल खरीद नहीं करे तो बेहतर है.