रूस-भारत संबंधों को बोरिस जॉनसन ने बताया ‘अलग और ऐतिहासिक’, बोले- मैं इस बारे में करूंगा PM मोदी से बात

Boris Johnson Pic

ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा पर अहमदाबाद (Ahmedabad) पहुंचे हैं. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हम इस साल के अंत तक भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौता पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था के बड़े हिस्से को देखते हुए ऐसा करना सही है. भारत और ब्रिटेन दोनों दुनिया भर में चल रहे तनाव को लेकर चिंतित हैं. हम दोनों लोकतंत्र हैं और हम एक साथ रहना चाहते हैं.

ब्रिटिश पीएम ने कहा भारत और यूके के पास अपनी सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को गहरा करने का भी अवसर है. बोरिस जॉनस ने कहा कि जैसा कि मैं देख रहा हूं भारत और रूस के बीच ऐतिहासिक रूप से बहुत अलग संबंध है. पिछले कुछ दशकों में रूस और यूके के साथ भारत में संबंध और गहरे हुए हैं. हमें उस वास्तविकता को प्रतिबिंबित करना होगा. उन्होंने कहा कि इस संबंध में मैं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करूंगा.

उन्होंने कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग में भारत ने अपना रुख साफ कर दिया है इसके बावजूद मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस मसले पर चर्चा जरूर करूंगा. अगर आप भारतीयों के नजरिए को देखें तो बूचा में जिस तरह से अत्याचार किया गया है उसकी पूरी दुनिया ने निंदा की है. भारतीयों ने भी इस घटना की मजबूती के साथ निंदा की है.

Similar Posts