राहुल गांधी को फिर अध्यक्ष बनाने में जुटे कांग्रेस नेता, 7 राज्यों ने पास किया प्रस्ताव

चुनाव से पहले कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा, यह करीब करीब अब साफ हो गया है. सात राज्यों की कांग्रेस इकाई ने राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की मांग की है.

…तो क्या राहुल गांधी ही बनेंगे कांग्रेस अध्यक्ष!

Image Credit source: PTI

चुनाव से पहले कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा, यह करीब करीब अब साफ हो गया है. सात राज्यों की कांग्रेस इकाई ने राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की मांग की है. सभी राज्यों ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने के प्रस्ताव को पास कर दिया है. बता दें कि आगामी 24 सितंबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव होने वाला है. इससे पहले यह खबर इस बात पर मुहर लगा दी है कि राहुल गांधी के हाथों में एक बार फिर पार्टी की कमान होगी.

इसी तरह के प्रस्ताव 2017 में पारित किए गए थे, जिसके बाद राहुल को पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया था. हालांकि, उन्होंने लोकसभा चुनाव में पार्टी को शिकस्त मिलने के बाद 2019 में पद से इस्तीफा दे दिया. राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात, तमिलनाडु, महाराष्ट्र समेत सात राज्यों ने राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने के प्रस्ताव पास किया है.

बता दें कि कुछ दिन पहले पार्टी ने कहा था कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि प्रस्ताव पारित कर कांग्रेस के आगामी अध्यक्ष को प्रदेश प्रमुखों और एआईसीसी प्रतिनिधियों को नियुक्त करने के लिए अधिकृत करेंगे. रविवार को कांग्रेस के आगामी अध्यक्ष को प्रदेश प्रमुखों और एआईसीसी प्रतिनिधियों को नियुक्त करने के लिए अधिकृत करने संबंधी प्रस्ताव पारित करते हुए छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी (सीपीसीसी) ने राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने का भी प्रस्ताव पारित किया. इससे एक दिन पहले, शनिवार को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने इस तरह के दो प्रस्ताव पारित किए थे.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है और जरूरत पड़ने पर चुनाव 17 अक्टूबर को कराया जाएगा. नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.