राजदूत ने बढ़ाई धोनी की रफ्तार, पूर्व कप्तान ने जड़ा शतक, देखिए माही का बाइक कलेक्शन

Mahendra Singh Dhoni Bike Collection

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और बाइक के जूनून से हर कोई वाकिफ है. पूर्व कप्तान को बाइक राइडिंग का बेहद शौक है. उनके बाइक कलेक्शन में निंजा H2 से लेकर कॉन्फेडरेट X132 हेलकैट जैसे धाकड़ बाइक मॉडल्स मौजूद हैं. यह कहना भी गलत नहीं होगा कि धोनी ने बाइक्स का शतक लगा लिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व कप्तान के पास 100 से ज्यादा बाइक का कलेक्शन है. पूर्व कप्तान के मुताबिक उनके पास ऐसी कई बाइक हैं, जिन्हें उन्होंने आज तक चलाया भी नहीं है. आइए भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक धोनी के बाइक कलेक्शन पर नजर डालते हैं.

यामाहा राजदूत

भारत में यामाहा RD350 यानी राजदूत की अलग ही धाक रही है. यामाहा राजदूत पहली बाइक है जिसे धोनी ने खरीदा था. पूर्व कप्तान के बाइक कलेक्शन की शुरुआत इसके बिना नामुमकिन है. हालांकि, बिजी क्रिकेट शेड्यूल के कारण धोनी अपनी राजदूत का ध्यान नहीं रख पाए. इस बाइक की हालत काफी खराब हो चुकी थी, लेकिन धोनी ने इसे फिर से नया करवा दिया है.

कावासाकी निंजा H2

कावासाकी की बाइक भी धोनी की पसंदीदा बाइक्स में शुमार हैं. भारत में कावासाकी निंजा H2 के पहले मालिक धोनी ही हैं. मौका मिलने पर धोनी इस बाइक की सवारी जरूर करते हैं. उन्हें कई बार कावासाकी निंजा H2 की राइडिंग करते हुए देखा गया है. इस बाइक में 998 cc 4 सिलेंडर इंजन है और इसकी शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत 35 लाख रुपए है.

हार्ले-डेविडसन फैट बॉय

कावासाकी के अलावा धोनी हार्ले-डेविडसन की बाइक के भी शौकीन हैं. उनके बाइक कलेक्शन में हार्ले-डेविडसन फैट बॉय भी शामिल है. पूर्व कप्तान 17 लाख रुपए में इस बाइक को भारत लाए थे. हार्ले की यह बाइक 1690 cc के पावरफुल इंजन के साथ आती है. रांची की सड़कों पर धोनी को कई बार हार्ले-डेविडसन फैट बॉय को चलाते हुए देखा गया है.

कॉन्फेडरेट X132 हेलकैट

धोनी के बाइक कलेक्शन में एक और धाकड़ एंट्री कॉन्फेडरेट X132 हेलकैट की है. यह बाइक दुनिया की सबसे दुर्लभ बाइक में से एक है. रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया में इसकी केवल 150 यूनिट ही मौजूद हैं, जिनमें से एक के मालिक धोनी हैं. धोनी के अलावा ब्रैड पिट, टॉम क्रूज, डेविड बेकहम, रयान रेनॉल्ड्स जैसे सेलिब्रिटी भी हेलकेट के मालिक हैं.

डुकाटी 1098

डुकाटी ने इस मॉडल को बेचने के लिए काफी कम समय दिया था. लेकिन बाइक के जबरदस्त दीवाने धोनी ने कोई मौका ना गंवाते हुए तुरंत इसे खरीद लिया था. यह बाइक 1098 cc इंजन में मौजूद है. इन बाइक्स के अलावा धोनी के कलेक्शन में रॉयल एनफील्ड मैकिस्मो, सुजुकी शोगुन, नोर्टन जुबली 250, BSA गोल्डस्टार जैसी शानदार बाइक भी मौजूद हैं.

Similar Posts