यूपी से दिल्ली तक जो बुलडोजर मचा रहा हंगामा, क्या आपको उसका असली नाम पता है!

New Project

भारतीय राजनीति में आजकल बुलडोजर (Bulldozer) के जबरदस्त चर्चे हैं. उत्तर प्रदेश से शुई हुई बुलडोजर की कहानी मध्य प्रदेश के बाद अब दिल्ली में भी दोहराई जा रही है. जहांगीरपुरी में अवैध कब्जों () को हटाने के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल किया जा रहा है. अलग अलग राज्यों की सरकारें अवैध संपत्ति पर कार्रवाई के नाम पर जबरदस्त बुलडोजर चला रही हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि जिस मशीन से खुदाई, तोड़-फोड़ और अवैध संपत्तियों से कब्जा हटाया जा रहा है, उसे बुलडोजर क्यों कहते हैं और उस मशीन का असली नाम क्या है?

बुलडोजर नहीं है मशीन का नाम

आजकल जिस मशीन से अवैध संपत्तियों से कब्जों को हटाया जा रहा है, उसे आम भाषा में JCB कहा जाता है लेकिन इसका ये असल नाम नहीं है. इस मशीन को Backhoe Loader कहा जाता है. इस मशीन को बनाने वाली कंपनी का नाम JCB है. देश में कई तरह की बुलडोजर मशीनें काम करती हैं. इनमें एक होती है लोडर और दूसरी होती है बकेट मॉडल. इन बुलडोजर उर्फ Backhoe Loader मशीनों के अलग अलग वजन के हिसाब मॉडल आते हैं. सबसे छोटी Backhoe Loader मशीन का नाम JCB 1CX (Backhoe) है. इस मशीन का वजन 1530 किलोग्राम है. हल्के-फुल्के कामों के लिए इस मशीन का इस्तेमाल होता है. जबकि 7460 किलोग्राम तक वजन वाली भारी JCB 3DX ECO Excellence और JCB 3DX ECO Xpert बुलडोजर मार्केट में मौजूद हैं.

बुलडोजर मशीनों का बड़ा हब भारत

भारत में JCB मशीनों का जमकर इस्तेमाल किया जाता है. इसके चलते JCB कंपनी की भारत में पांच फैक्ट्रियां हैं. इसके अलावा इसका एक डिजाइन सेंटर भी भारत में मौजूद है. इन फैक्ट्रियों में बनने वाली बुलडोजर मशीनों का इस्तेमाल सिर्फ भारत में नहीं किया जाता है बल्कि 110 से ज्यादा देशों में इसका निर्यात भी किया जाता है. जेसीबी कंपनी ने साल 1979 में बतौर ज्वाइंट वेंचर शुरुआत की थी, जो अब जेसी बैमफोर्ड एक्सकेवेटर्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. भारत में बीते 40 सालों से JCB Backhoe Loader इस्तेमाल में लाई जा रही है. आज कंपनी नौ कैटेगरी में 60 से ज्यादा प्रोडक्ट्स बेच रही है.

Jhansi Bulldozer

ब्रिटिश कंपनी है JCB

दुनियाभर में बुलडोजर बनाने वाली कंपनी JCB की स्थापना ब्रिटेन में हुई थी. इस कंपनी का मुख्यालय रोसेस्ट स्टाफोर्डशायर में है. इस कंपनी के संस्थापक का नाम जोसेफ सायरिल बम्फोर्ड है. इस कंपनी का नाम जोसेफ के नाम पर ही रखा गया था. जोसेफ ब्रिटेन के एक मशहूर अरबपति थे.

कितना ताकतवर बुलडोजर

एक्सपर्ट्स की मानें तो बुलडोजर यानि JCB मशीन अधिकतम 100 क्विंटल वजन उठा सकती है जबकि छोटे बुलडोजर 20 क्विंटल तक वजन उठा सकते हैं. बुलडोजर मशीन में एक इंडिकेटर होता है, जो अधिक वजन होने पर ऑपरेटर को इसके बारे में बताता है. क्षमता से अधिक वजन उठाने पर मशीन डैमेज हो सकती है. इसके चलते इसका हाइड्रोलिक पंप भी खराब हो सकता है.

Similar Posts