यूपी में 14.5 लाख परिवारों को मिलेगी छत, जानिए क्या है सीएम योगी का प्लान

Cm Yogi

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार अपने 100 दिन के एजेंडे पर काम कर रही है और अब सीएम योगी ने गांवों में नागरिक व्यवस्था को और मजबूत करने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने कहा कि राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 13 लाख परिवारों को और मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत डेढ़ लाख परिवारों को घर देने के प्लान पर काम किया जा रहा है और सरकार की इस योजना के तहत हर बेघर को घर दिया जाएगा. सीएम योगी ने तहसीलों में भ्रष्टाचार की शिकायतों पर कार्रवाई के लिए विशेष पोर्टल (Web Portal) बनाने के आदेश अफसरों को दिए हैं.

सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता हर प्रदेशवासी को छत मुहैया कराना है और राज्य सरकार इसी संकल्प के साथ कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि राज्य में 14.5 लाख बेघरों को छत मिलेगी. सीएम योगी ने कहा कि ग्रामीण विकास क्षेत्र के तहत अगले दो वर्षों में 15,000 खेल मैदानों के निर्माण और 30,000 तालाबों का कायाकल्प किया जाए. इसके लिए उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए. इसके साथ ही सीएम योगी ने आवेदन के 15 दिन के अंदर जाति प्रमाण पत्र देने का आदेश भी दिया. उन्होंने कहा कि नवजातों को जन्म प्रमाण पत्र के साथ जाति प्रमाण पत्र बांटने की व्यवस्था की जाए.

राज्य में हो 1.50 लाख शौचालयों का निर्माण

सीएम योगी ने कहा कि राज्य में अगले छह महीने में 1.50 लाख शौचालयों (इज्जतघर) का निर्माण किया जाए. इसके अलावा उन्होंने ओडीएफ प्लस योजना के अनुसार 5000 गांवों में काम शुरू करने के भी निर्देश दिए.

भ्रष्टाचार रोकने के लिए बनाया जाएगा विशेष पोर्टल

सीएम योगी ने अफसरों से कहा कि तहसील प्रशासन को जिम्मेदार, पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त होना चाहिए और राज्य में भ्रष्टाचार की शिकायतों के लिए एक अलग पोर्टल बनाया जाना चाहिए. ताकि जनता उसमें शिकायत कर सके और अफसर उन शिकायतों का निस्तारण करे.

मिशन 2024 पर योगी सरकार का है फोकस

राज्य में 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं और इसके लिए राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार मिशन-2024 पर फोकस कर रही है. राज्य में पिछले दो लोकसभा चुनाव में पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया है और 2024 के लोकसभा चुनाव में पार्टी पर बेहतर प्रदर्शन करने का भी दबाव है.

Similar Posts