‘मैं इलायची का ऐड करता हूं, अगर कोई चीज इतनी नुकसानदेह है, तो बिकनी ही नहीं चाहिए’- अजय देवगन

अजय देवगन (Ajay Devgn) अपनी अपकमिंग फिल्म रनवे 34 को लेकर खासे उत्साहित हैं. इस फिल्म में अजय ने एक्टिंग के साथ-साथ डायरेक्शन की जिम्मेदारी भी संभाली है. सत्य घटना पर आधारित इस फिल्म में अजय देवगन, अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), राकुल प्रीत (Rakul Preet) और बोमन ईरानी (Boman Irani) संग स्क्रीन स्पेस शेयर करते नजर आने वाले हैं. हाल ही में आजतक को दिए इंटरव्यू में अजय देवगन ने अपनी अपकमिंग फिल्म के बारे में बातें की.

अजय अपनी डायरेक्टोरियल फिल्म और प्लान्स के बारे में बातचीत करते नजर आए. वे बिग बी संग सात साल बाद स्क्रीन स्पेस शेयर करने जा रहे हैं. अजय का कहना है- ”मैं और बच्चन साहब लगातार टच में रहे हैं और हमारी मुलाकात होती रहती है. तो कभी ऐसा नहीं लगा कि हम इतने सालों बाद काम कर रहे हैं. मैं उनके साथ इसलिए भी बहुत सहज महसूस करता हूं क्योंकि मैं उन्हें बचपन से जानता हूं. जिस तरह की लगन और मेहनत से वो काम करते हैं, वो प्रेरित करता है. वो कहते हैं कि सुबह 11 बजे आएंगे लेकिन सेट पर वो 9 बजे ही पहुंच जाते हैं.

महानायक को डायरेक्ट करना ज्यादा मुश्किल है या उनके साथ काम करना चैलेंजिंग है. इस सवाल पर अजय कहते हैं- ”मेरे लिए डायरेक्शन ज्यादा आसान है. अमिताभ जी की शख्सियत बहुत प्रभावशाली है लेकिन इसके बावजूद वो सामने वाले को कंफर्टेबल कर देते हैं. मेरे केस में ऐसा नहीं है, मुझे उनके साथ काम करने में मजा आता है. दरअसल मेरे लिए चीजें आसान हो जाती हैं. वो मेरी बातों को सुनते हैं और मैं जैसा कहता हूं उसी अनुसार करते भी हैं.”

डायरेक्शन और एक्टिंग एक-साथ करने के प्रॉसेस पर अजय कहते हैं- ”बहुत ही ज्यादा मेहनत की जरूरत पड़ती है. आप खुद ही प्लान बनाते हैं और उसपर काम करना होता है. कैमरे के सेटअप का भी ध्यान आपको ही देना होता है. साथ ही अपनी परफॉर्मेंस पर भी लगातार काम करते रहना पड़ता है. खुद की सीन को शूट करो और फौरन कैमरे की ओर भागो ताकि देख सको कि परफेक्ट है या सुधार की गुंजाइश है. कह लें काम डबल नहीं बल्कि बहुत ज्यादा हो जाता है.

बता दें पहले फिल्म का नाम Mayday रखा गया था लेकिन कुछ समय बाद इसका टाइटल Runway 34 कर दिया गया. इस पर अजय कहते हैं- ”पहले वाला टाइटल लोगों को समझ नहीं आ रहा था. इस दौरान मैं बहुत ही पढ़े-लिखे इंसान से फिल्म की बात कर रहा था. उन्होंने मुझसे टाइटल को लेकर कहा कि क्या Mayday लेबर डे पर आधारित है? तब मुझे लगा कि जब उन्हें समझ नहीं आ रही है टाइटल तो फिर फैंस भी इसे लेकर कंफ्यूज हो सकते हैं. इसलिए इसे बदलकर रनवे 34 कर लिया था.

अजय कई बार मीडिया में जाहिर कर चुके हैं कि डायरेक्शन उनका पैशन रहा है. एक्टर तो वे संयोग से बन गए थे. अपने डायरेक्शन क्राफ्ट पर अजय कहते हैं- ” मेरे लिए डायरेक्शन क्या है, इसे बयां नहीं किया जा सकता है. मैं हमेशा ऐसी कहानी की तलाश में रहता हूं, जो मुझे बतौर डायरेक्टर चैलेंज करे. रनवे में भी तीन-चार महीने मेहनत करने के बाद स्कोप नजर आया था. शिवाय का ही उदाहरण ले लें, पहाड़ों के बीच शूट करना बिलकुल भी आसान काम नहीं था. वैसे ही रनवे के दौरान कॉकपिट के छोटे से स्पेस में 6 कैमरे के सेटअप के बीच शूट करना चैलेंजिंग रहा. अपने अपकमिंग प्रॉजेक्ट सिंघम 3 की ओर इशारा करते हुए अजय कहते हैं- ”इस साल के अंत में फिल्म फ्लोर पर जाएगी और हां, ये आर्टिकल 370 पर बिलकुल भी आधारित नहीं है.”

सोशल मीडिया पर अजय हमेशा से ट्रोल्स के फेवरेट रहे हैं. खासकर उनके मसाला ब्रांड को लेकर लगातार उनपर मीम्स बनते रहे हैं. कई लोगों ने अजय के इस ब्रांड प्रमोशन पर आपत्ती भी जाहिर की है. इस पर अजय अपना पक्ष रखते हुए कहते हैं- ”यह व्यक्तिगत चॉइस है. जब आप विज्ञापन करते हैं, तो आप देखते हैं कि इसका नुकसान कितना होता है. मैं खुद के लिए यही कहूंगा कि मैं इलायची का ऐड करता हूं. मैं मानता हूं कि दिक्कत विज्ञापनों में नहीं है, अगर कोई चीज इतनी गलत है, तो फिर वो बिकनी ही नहीं चाहिए ना.”

The post ‘मैं इलायची का ऐड करता हूं, अगर कोई चीज इतनी नुकसानदेह है, तो बिकनी ही नहीं चाहिए’- अजय देवगन first appeared on .

The post ‘मैं इलायची का ऐड करता हूं, अगर कोई चीज इतनी नुकसानदेह है, तो बिकनी ही नहीं चाहिए’- अजय देवगन appeared first on .

Similar Posts