महाराष्ट्र पुलिस विभाग में हुआ बड़ा फेरबदल, IPS समेत 40 सीनियर अधिकारियों का ट्रांसफर, कई हुए प्रमोट

Transfer

महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार ने बुधवार को एक बड़े फेरबदल के तहत नासिक (Nasik) के पुलिस आयुक्त दीपक पांडे सहित करीब 40 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों (IPS Officers) को पदोन्नत या स्थानांतरित कर दिया है. पांडे ने कुछ दिन पहले आरोप लगाया था कि राजस्व विभाग (Revenue Department) के कुछ अधिकारियों की भू-माफियाओं से साठ-गांठ है. इस मुद्दे को सार्वजनिक करने के कारण उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा था. कई आधिकारिक आदेशों में तबादलों और पदोन्नति की घोषणा की गई है. जयंत नाइकनवारे, पुलिस उप महानिरीक्षक (VIP Security), पांडे की जगह अब नासिक पुलिस आयुक्त होंगे. मीडिया में आरोप लगाने पर राज्य के राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट ने पांडे की आलोचना की थी. पांडे को विशेष महानिरीक्षक (महिलाओं पर अत्याचार की रोकथाम विभाग) नियुक्त किया गया है.

इसके अलावा मुम्बई क्राइम ब्रांच के जॉइंट सीपी मिलिंद भारम्बे का ट्रांसफर हुआ है उन्हेंविशेष IG लॉ एंड आर्डर महाराष्ट्र बनाया गया है. उनकी जगह पर अभी तक स्पेशल IG रहे सुहास वारके को जॉइंट सीपी क्राइम ब्रांच का जिम्मा दिया गया है.ठाणे शहर के जॉइंट सीपी सुरेश मेकला का भी ट्रांसफर कर दिया गया है. पुणे के जॉइंट सीपी रविन्द्र शिसवे का भी ट्रांसफ़र किया गया है. जॉइंट सीपी EOW निकेत कौशिक का भी ट्रांसफ़र हुआ. गौरतलब है कि EOW के पास बीजेपी नेता किरीट और उनके बेटे का आईएनएस विक्रांत चंदा वसूली केस था साथ ही वसई की जमीन में वसूली का भी केस था.

निकेत कौशिक देख रहे थे INS विक्रांत चंदा वसूली केस

आईएनएस विक्रांत वसूली केस में सूत्रों के मुताबिक ठाकरे सरकार सोमैया और उनके बेटे को गिरफ्तार करवाना चाहती थी. सेशन कोर्ट से बेल रिजेक्ट होने पर गिरफ्तारीं के चांसेस भी बढ़ गए थे. जिसके बाद पिता-पुत्र अंडर ग्राउंड हो गए थे, लेकिन अब बाप-बेटे को हाईकोर्ट से अंतरिम जमानत मिल चुकी हैं. ऐसे में सूत्रों कि माने तो सोमैया परिवार पुलिस की गिरफ्त में आने से बचने पर निकेत कौशिक को उसका खामियाजा भुगतना पड़ा है.

MP के व्यापम घोटाले की जांच कर चुके हैं निशित मिश्रा

संदीप कर्णिक को जॉइंट सीपी पुणे की जिम्मेदारी सौंपी गई है. कर्णिक मुम्बई में अडिशनल सीपी पश्चिमी मुम्बई के थे उनका प्रमोशन हो गया है. निकेत कौशिक की जगह उत्तर मुम्बई के अडिशनल सीपी प्रवीण पडवल का प्रमोशन कर उन्हें नया जॉइंट सीपी Eow बनाया गया है. वहीं अडिशनल सीपी प्रोटेक्शन निशित मिश्रा को स्पेशल IG ATS बनाया गया है. निशित मिश्रा सीबीआई में रहते हुए MP के व्यापम घोटाले की जांच को लीड कर चुके है.

परमजीत दहिया को ATS का नया DIG बनाया गया

ठाणे शहर में ही अडिशनल सीपी वेस्टर्न रहे दत्तात्रेय कराले को ठाणे का नया जॉइंट सीपी बनाया गया है. मुम्बई जोन 3 के डीसीपी परमजीत दहिया जिन पर एक्टर सुशांत राजपूत की मौत से पहले उनके बहनोई की शिकायत अनौपचारिक तौर पर लापरवाही बरतने का था. उन्हें ATS का नया DIG बनाया गया है. बिहार कैडर के आईपीएस शिवदीप लांडे के बिहार वापसी के बाद ये पोस्ट खाली थी. इसके अलावा पालघर जिले के SP दत्तात्रेय शिंदे सहित कई जिलो के SP का तबादला हुआ है. साथ ही वसई विरार शहर के अडिशनल पुलिस कमिश्नर जय कुमार का ट्रांसफर कर दिया गया है. उनकी जगह श्रीकांत पाठक नए अडिशनल सीपी बनाये गए हैं.

जबकि मीरा भायंदर वसई विरार शहर के क्राइम ब्रांच डीसीपी महेश पाटिल का भी ट्रांसफर कर दिया गया है. हालांकि उनका प्रमोशन कर अडिशनल सीपी ट्रैफिक मुम्बई बनाया गया है. और पूर्व अडिशनल सीपी ट्रैफिक सत्यनारायण चौधरी को स्पेशल IG कोस्टल महाराष्ट्र बनाया गया है.

Similar Posts