महंगे पेट्रोल की टेंशन छोड़िए, ये हैं सबसे सस्ती सीएनजी कार, जो देती हैं धुआंधार 30 किमी से ज्यादा का माइलेज!

Maruti Celerio

देशभर में पेट्रोल के दाम 100 रुपए/लीटर से पार जा पहुंचे हैं. इन बढ़ते दामों का सबसे ज्यादा असर वाहन चलाने वालों पर पड़ रहा है. लेकिन अब आप बढ़ते पेट्रोल के दामों की टेंशन छोड़िए क्योंकि बाजार कई ऐसी सीएनजी कार हैं, जो जबरदस्त माइलेज देती हैं. आइए जानते हैं कि सबसे शानदार माइलेज देने वाली कौन कौन सी सीएनजी कार हैं?

Maruti Suzuki Celerio

Maruti Suzuki Celerio CNG

  • नंबर- 1: मारुति सुजुकी सेलेरियो
    ARAI यानि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुताबिक सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सीएनजी कार में पहले नंबर पर मारुति सुजुकी की सेलेरियो है. कंपनी का दावा है कि ये कार एक किलोग्राम सीएनजी में 35.60 किमी का माइलेज देती है. सेलेरियो के सीएनजी मॉडल की कीमत पेट्रोल की तुलना में 95 हजार रुपए ज्यादा है.
  • नंबर- 2: मारुति सुजुकी वैगनआर
    सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सीएनजी कार की लिस्ट में दूसरा नाम मारुति सुजुकी वैगनआर का है. ये कार एक किलोग्राम सीएनजी में 34.05 किलोमीटर का माइलेज देती है. ये कार 1.0 लीटर और 1.2 लीटर दोनों इंजनों में मौजूद है. अब वैगनआर का सीएनजी मॉडल VXi वेरिएंट में भी मौजूद है.
  • नंबर- 3: मारुति सुजुकी ऑल्टो
    बेस्ट माइलेज वाली सीएनजी कारों की लिस्ट में पांचवां नाम ऑल्टो का है. ये कार एक किलोग्राम सीएनजी में 31.59 किमी का माइलेज देती है. ये कार 796CC, थ्री सिलेंडर इंजन वाली कार है, जो 40 हॉर्स पॉवर और 60Nm का टॉर्क पैदा करता है. पेट्रोल की तुलना में सीएनजी मॉडल की कीमत 95 हजार ज्यादा है.
  • नंबर- 4: मारुति सुजुकी एस-प्रेसो
    मारुति सुजुकी की एक और कार एस-प्रेसो भी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है. ये कार एक किलोग्राम सीएनजी में 31.2 किमी का माइलेज देती है. एस-प्रेसो 1.0 लीटर K10B इंजन में मौजूद है. इसमें 5 स्पीड मैनुअल गेयर बॉक्स है.
  • नंबर-5: मारुति सुजुकी डिजायर
    इस लिस्ट में पांचवां नाम मारुति सुजुकी की डिजायर का नाम है. ये कार कॉम्पैक्ट सेडान कार है. ARAI के मुताबिक ये कार एक किलोग्राम सीएनजी में 31.12 किलोमीटर का माइलेज देती है.

Similar Posts