महंगाई की मार! इस तारीख से महंगी होने जा रही हैं Hero की बाइक और स्कूटर

Hero Motocorp

हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ऐलान कर चुकी है कि वह अपने स्कूटर और मोटरसाइकिल की कीमत में इजाफा करने का प्लान कर रही है. यह बढ़ोत्तरी 1 जुलाई 2022 से लागू होंगे. जल्द ही हर एक मॉडल पर बढ़ाई गई कीमत का ऐलान किया जाएगा. हीरो मोटोकॉर्प ने कीमत बढ़ोत्तरी का फैसला कच्चे माल के दाम बढ़ने के बाद लिया है. हीरो कंपनी की स्प्लेंडर (Hero Splendor) बेस्ट सेलिंग मोटरसाइकिल है.

जानकारी के मुताबिक, कंपनी के टू व्हीलर की कीमतों में करीब 3000 रुपये तक का इजाफा हो सकता है. हालांकि सभी मॉडल पर अलग-अलग कीमतें बढ़ाई जाएंगी. बताते चलें कि हीरो की एंट्री लेवल की बाइक एचएफ 100 है, जिसकी कीमत 51450 रुपये (एक्स शोरूम) शुरू होती है, जबकि हीरो एक्सप्लस 200 4वी कीमत 1.32 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है.

मई में बेस्ट सेलिंग रहा है हीरो स्प्लेंडर

भारतीय बाजार में अप्रैल महीने की टू व्हीलर सेगमेंट में होने वाली सेल की बात करें तो हीरो स्प्लेंडर बाइक अव्वल रही है. कंपनी ने मई 2022 में स्प्लेंडर की 2,28,495 यूनिट्स को सेल किया है, जबकि अप्रैल 2022 में 2,01,957 यूनिट्स को सेल किया था. ऐसे में कंपनी को अप्रैल महीने की तुलना में 13.14 प्रतिशत का इजाफा प्राप्त हुआ है.

हीरो अप्रैल में भी बढ़ा चुकी है कीमत

इस साल यह पहली बार नहीं है जब कंपनी अपने टू व्हीलर की कीमतें बढ़ाने जा रही है. भारत की दिग्गज टू व्हीलर कंपनी ने मार्च के आखिर में भी कीमत बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है, जिसे 5 अप्रैल से लागू किया था. अब यह कीमत में नया इजाफा सिर्फ दो महीने बाद ही देखने को मिल रहा है.

हीरो मोटोकॉर्प की बेस्ट सेलिंग बाइक है स्प्लेंडर

हीरो मोटोकॉर्प की भारत में हीरो स्प्लेंडर समेत कई किफायती मोटरसाइकिल मौजूद हैं, जिनमें से कुछ तो बेस्ट सेलिंग की सूची में भी शामिल रहती हैं. अभी हाल ही में कंपनी ने हीरो स्प्लेंडर आई स्मार्टफोन को बीएस 6 कंप्लायंट के साथ पेश किया है.

टू व्हीलर कंपनियों का प्रोडक्शन क्यों हुआ कमजोर

टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरर को बीते कुछ महीनों से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जहां एक तरफ कच्चे माल की कीमतों में इजाफा हो रहा है, वहीं माइक्रोचिप की सप्लाई भी स्लो रही है. ऐसे में कंपनियों को प्रोडक्शन में तेजी लाने में थोड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है.

Similar Posts