मंडी जिले में 26 जून से 3 जुलाई तक नशा निवारण पर विशेष अभियान

मंडी जिले में 26 जून से 3 जुलाई तक नशा निवारण पर विशेष अभियान
मंडी, 23 जून। मंडी जिले में नशा निवारण को लेकर 26 जून से 3 जुलाई तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस-2022 के उपलक्ष्य में होने आयोजन को लेकर वीरवार को आयोजित एक बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने यह जानकारी दी। बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस पर 26 जून को मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर शिमला से प्रातः 11 बजे वर्चुअल माध्यम से सप्ताह भर चलने वाले नशा निवारण कार्यक्रमों का शुभारंभ करेंगे। इस कड़ी में मंडी जिला में 26 से 3 जुलाई तक नशा निवारण को लेकर जिलेभर में विविध गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।
बैठक में सदस्य सचिव सहायक आयुक्त आबकारी एवं कराधान शैलजा शर्मा ने नशा निषेध दिवस-2022 का एजेंडा प्रस्तुत किया।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री के 26 जून के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाने के लिए जिला परिषद भ्यूली के सभागार में विशेष व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने लोगों से इसमें बड़ी संख्या में भाग लेने की अपील की।
जतिन लाल ने बताया कि सरकार द्वारा उच्च एवं प्रारम्भिक शिक्षा विभाग को इस बार स्कूली बच्चों की पोस्टर व चित्रकला प्रतियोगिता के लिए ‘ नशा  मुक्त हिमाचल’ थीम दी गई है। एडीसी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जिला के सरकारी स्कूलों में ऑन लाइन चित्रकला व पोस्टर प्रतियोगिता कराने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त सोशल मीडिया के माध्यम से बच्चों को मादक पदार्थों के कुप्रभाव के प्रति जागरूक करने को कहा ।
जतिन लाल ने जिला सेवाएं एवं खेल अधिकारी को ड्रग्स के खिलाफ दौड़ प्रतियोगिता, आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों को नशा निवारण शपथ दिलाने और नशा निवारण की अन्य गतिविधियां आयोजित करने, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, स्वास्थ्य और पुलिस विभाग को नशीली दवाओं के दुरुपयोग पर प्रदर्शनी लगाने, भाषा एवं संस्कृति विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता और लोक सम्पर्क विभाग को नशा निवारण को लेकर नुक्कड़ नाटक एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों को नशा निवारण अभियान के संदेश की पहुंच बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का व्यापक इस्तेमाल करने को कहा।
बैठक में एसडीएम सदर रितिका जिंदल, सहायक आयुक्त आबकारी एवं कराधान शैलजा शर्मा, जिला कल्याण अधिकारी आर.सी. बंसल, उप-निदेषक उच्च  शिक्षा सुदेश

 कुमार, उप-निदेशक प्रारंभिक  शिक्षा   विजय कुमार, एसपी ऑफिस निरीक्षक पदमा चंदेल, सहायक ड्रग्स नियंत्रक डॉ कमलेश , जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी नरेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Similar Posts