बॉडी में Magnesium की कमी होती है खतरनाक, नाश्ते में खाएं ये चीजें


मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व की कमी बेहद खतरनाक साबित हो सकती है. ये हमारे शरीर के लिए एक जरूर न्यूट्रिएंट है और इसकी कमी को डाइट में बदलाव करके पूरा किया जा सकता है. इन चीजों को नाश्ते में खाएं और इस पोषक तत्व की शरीर में पूर्ति करें.



TV9 Bharatvarsh | Edited By: मनीष रेसवाल



Sep 18, 2022, 9:00 AM IST





मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व की कमी से शरीर में नस, मांसपेशियों और प्रतिरक्षा प्रणाली की कार्यक्षमता पर बुरा असर पड़ता है. हड्डियों को मजबूत रखने वाले इस तत्व की शरीर में कमी हो गई है, तो ऐसे में आपको नाश्ते में इन चीजों को नियमित रूप से खाना चाहिए.

ज्वार का आटा: ज्वार को लोग गेहूं के साथ पिसवाकर इस्तेमाल में लेते हैं. ये मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होता है. आप नाश्ते में ज्वार के आटे का बना हुआ परांठा खा सकते हैं. हफ्ते में कम से कम दो बार दही के साथ ज्वार का बना हुआ परांठा खाएं.

ज्वार का आटा: ज्वार को लोग गेहूं के साथ पिसवाकर इस्तेमाल में लेते हैं. ये मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होता है. आप नाश्ते में ज्वार के आटे का बना हुआ परांठा खा सकते हैं. हफ्ते में कम से कम दो बार दही के साथ ज्वार का बना हुआ परांठा खाएं.

बादाम मक्खन टोस्ट: बादाम में मैग्नीशियम के अलावा कई अहम न्यूट्रिएंट्स होते हैं. आप नाश्ते में बादाम वाले मक्खन को खा सकते हैं. आटा वाली ब्रेड लें और उसे रोस्ट कर लें. अब इस पर बादाम वाला मक्खन लगाएं और चाय या दूध के साथ इसका सेवन करें.

बादाम मक्खन टोस्ट: बादाम में मैग्नीशियम के अलावा कई अहम न्यूट्रिएंट्स होते हैं. आप नाश्ते में बादाम वाले मक्खन को खा सकते हैं. आटा वाली ब्रेड लें और उसे रोस्ट कर लें. अब इस पर बादाम वाला मक्खन लगाएं और चाय या दूध के साथ इसका सेवन करें.

बनाना ओट्स पैनकेक: इसके लिए भले ही थोड़ी ज्यादा सामग्री इस्तेमाल में ली जाए, लेकिन इस हेल्दी और टेस्टी नाश्ते को आप हर बार ट्राई करना चाहेंगें. पहले रोल्ड ओट्स को बारीक पाउडर में मिलाएं. अब इसमें दूध, केले, वेनिला एक्सट्रेक्ट, दालचीनी पाउडर, नमक और बेकिंग पाउडर मिलाएं. बैटर को पैन में डालें और आपका ओट्स पैनकेक तैयार है.

बनाना ओट्स पैनकेक: इसके लिए भले ही थोड़ी ज्यादा सामग्री इस्तेमाल में ली जाए, लेकिन इस हेल्दी और टेस्टी नाश्ते को आप हर बार ट्राई करना चाहेंगें. पहले रोल्ड ओट्स को बारीक पाउडर में मिलाएं. अब इसमें दूध, केले, वेनिला एक्सट्रेक्ट, दालचीनी पाउडर, नमक और बेकिंग पाउडर मिलाएं. बैटर को पैन में डालें और आपका ओट्स पैनकेक तैयार है.

स्प्राउट्स: ब्रेकफास्ट अगर अच्छे से किया जाए, तो पूरे दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है. रात में मूंग की दाल को भिगो दें और अगले दिन दाल को गीले कपड़े में ढक कर छोड़ दें. तीसरे दिन दाल अंकुरित हो जाएगी. आप चाहे तो इसमें टमाटर और प्याज काटकर भी डाल सकते हैं.

स्प्राउट्स: ब्रेकफास्ट अगर अच्छे से किया जाए, तो पूरे दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है. रात में मूंग की दाल को भिगो दें और अगले दिन दाल को गीले कपड़े में ढक कर छोड़ दें. तीसरे दिन दाल अंकुरित हो जाएगी. आप चाहे तो इसमें टमाटर और प्याज काटकर भी डाल सकते हैं.






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