बेदाग और निखरी त्वचा के लिए जरूर आजमाएं Masoor Dal से बने ये होममेड फेस पैक

मसूर दाल का इस्तेमाल करके आप कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं. मसूर दाल त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. ये त्वचा को हेल्दी बनाए रखती है. आइए जानें आप मसूर दाल के फेस पैक किस तरह बना सकते हैं.

मसूर दाल का फेस पैक

मसूर दाल स्वाद और सेहत से भरपूर होती है. आप न केवल खाने के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. मसूर दाल मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करती है. ये मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाती है. ये एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में काम करती है. नियमित रूप से मसूर दाल से बने फेस पैक का इस्तेमाल ब्लैकहेड्स और मुंहासों के दाग-धब्बों को दूर करता है. इसमें कई सारे मिनरल और विटामिन होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा को ग्लोइंग और जवां बनाए रखने में मदद करता है.

मसूर दाल और कच्चा दूध का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए दाल को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. सुबह के समय इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसमें कच्चा दूध मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें.

मसूर दाल और टमाटर का फेस पैक

भीगी हुई दाल और टमाटर का एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे कुछ देर तक लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. ये फेस पैक टैनिंग को दूर करने में मदद करता है. ये चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने का काम करता है.

मसूर दाल और बादाम के तेल का फेस पैक

भीगी हुई दाल के पेस्ट में 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल और 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

मसूर दाल और नारियल के तेल का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में मसूर दाल का पाउडर लें. इसमें एक चम्मच दूध और 3 बूंद नारियल का तेल मिलाएं. इस मास्क को 2 से 3 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें.

मसूर दाल और शहद का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में 1 चम्मच मसूर दाल का पाउडर लें. इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं. इसे चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें.

मसूर दाल और नींबू का रस

बाउल में एक चम्मच मसूर दाल का पाउडर लें. इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं. इसमें थोड़ा गुनगुना पानी मिलाएं. इन चीजों को मिलाकर त्वचा पर लगाएं. इसे सूखने तक लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें.

ब्यूटी से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें…

ये भी पढ़ें



( इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. TV9 Hindi इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.