बीच सड़क यात्रा रोक नन्हें कदमों में जब राहुल गांधी ने पहनाया सैंडल, दिल छू रही तस्वीर

बिटिया का हाथ पकड़े हुए राहुल गांधी यात्रा में आगे बढ़ते हैं, तभी बच्ची की सैंडल उतर जाती है. राहुल गांधी तुरंत झुककर बच्ची को सैंडल पहनाते हैं.

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी की दिल छू लेने वाली तस्वीर.

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का आज आठवां दिन है. सात अगस्त को दक्षित भारत के कन्याकुमारी से राहुल गांधी ने यात्रा शुरू की थी. यात्रा की तमाम तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट की जा रही हैं. कांग्रेस जमीन से लेकर सोशल मीडिया तक इस यात्रा को सफल बनाने के प्रयास में जुटी हुई है. कांग्रेस ने आज दो तस्वीर पोस्ट की हैं. इसके साथ ही कैप्शन दिया कि #BharatJodoYatra में दिखा एक खूबसूरत लम्हा…हम कदम से कदम मिला रहे हैं, हर मुश्किल को आसान कर, सभी को साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं, क्योंकि हम सभी को अपना मानते हैं, उनका ख़्याल रखना जानते हैं. वाकई ये तस्वीर दिल छूने वाली है. राहुल गांधी एक छोटी बच्ची को चप्पल पहनाते हुए नजर आ रहे हैं.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा शनिवार को अलपुझा जिले में पहुंची थी केरल में इस यात्रा का यह सातवां दिन था. कांग्रेस ने दो तस्वीरें पोस्ट की हैं. इसमें एक छोटी सी बच्ची राहुल गांधी के पास मिलने आती है. बिटिया का हाथ पकड़े हुए राहुल गांधी यात्रा में आगे बढ़ते हैं, तभी बच्ची की सैंडल उतर जाती है. राहुल गांधी तुरंत झुककर बच्ची को सैंडल पहनाते हैं. राजनीति से अलग ये तस्वीर लोगों को भावुक कर रही है. राहुल गांधी की इस यात्रा में कई ऐसे पल आ रहे हैं जिन्हें लोग अपने दिल में कैद कर रहे हैं. राजनीति से अलग राहुल गांधी की इस शैली के लोग कायल हो रहे हैं.

शनिवार को ऐसी रही राहुल गांधी की यात्रा

शनिवार को राहुल दोपहर का भोजन और विश्राम करने के बाद बेरोजगारी के मुद्दे पर कुछ युवाओं से संवाद किया और उनका कायमकुलम में विशेष स्कूल के विद्यार्थियों से भी मिले. इस बीच, राहुल से मिलने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों ओर सैकड़ों लोग इकट्ठा हुए. पदयात्रा के कोल्लम जिले से गुजरने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं को एक इमारत के ऊपर देश में बेरोजगारी के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए देखा गया. प्रदर्शनकारियों ने अपने शरीर पर राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस लिखवाया हुआ था. 17 सितंबर को पीएम मोदी का जन्मदिन भी होता है.

बेरोजगारी पर उठाए सवाल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने ट्वीट किया, 20-24 साल के 42 प्रतिशत युवा बेरोजगार हैं. महामारी से पहले, भारत में 45 वर्षों में सर्वाधिक बेरोजगारी दर थी. पिछले कुछ वर्षों से युवा 17 सितंबर को राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं. भारत जोड़ो यात्रा युवा विरोधी मोदी सरकार के खिलाफ एकजुटता के साथ आगे बढ़ रही है.

12 किलोमीटर की रही यात्रा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने शनिवार को करुनागपल्ली के समीप पुथियाकावु से पार्टी के हजारों कार्यकर्ताओं के साथ भारत जोड़ो यात्रा के 10वें दिन का सफर शुरू किया. यात्रा ने करीब 12 किलोमीटर की दूरी तय की और यह अलपुझा जिले में पहुंची तथा सुबह करीब 11 बजे कायमकुलम में विश्राम किया गया. राहुल और पार्टी के अन्य सदस्यों ने चेप्पड में एक जनसभा के साथ शनिवार के कार्यक्रम का समापन किया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के. सुरेश, के. मुरलीधरन, के. सी. वेणुगोपाल और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीशन भी राहुल के साथ पदयात्रा कर रहे हैं.

अम्मा जी से लिया था आशीर्वाद

राहुल ने शुक्रवार रात करुनागपल्ली के समीप आध्यात्मिक गुरू माता अमृतानंदमयी के आश्रम में उनसे मुलाकात की थी. उन्होंने फेसबुक पर अमृतानंदमयी के साथ कई तस्वीरें भी साझा की. कांग्रेस नेता ने कहा, कोल्लम के करुनागपल्ली के समीप माता अमृतानंदमयी से उनके आश्रम में मुलाकात करने का सौभाग्य मिला. अम्मा का संगठन गरीब और वंचितों की मदद के लिए जो शानदार काम कर रहा है उससे बहुत प्रभावित हुआ. विनम्रतापूर्वक उनका अभिवादन किया और उन्होंने मुझे प्रेमपूर्वक गले लगाया.

23 सितंबर को त्रिशूर पहुंचेगी यात्रा

कांग्रेस की 3,570 किलोमीटर लंबी और 150 दिन तक चलने वाली यह पदयात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी से सात सितंबर को आरंभ की गई थी. यात्रा 12 राज्यों एवं दो केंद्रशासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी. भारत जोड़ो यात्रा 10 सितंबर की शाम को केरल पहुंची थी. केरल में 450 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी और इस दौरान 19 दिनों में सात जिलों की यात्रा की जाएगी. इसके बाद यह एक अक्टूबर को कर्नाटक पहुंचेगी. यात्रा 17 सितंबर को अलपुझा में प्रवेश करने के बाद, 21 तथा 22 सितंबर को एर्नाकुलम जिले से होते हुए 23 सितंबर को त्रिशूर पहुंचेगी.

(भाषा इनपुट के साथ)

Leave a Reply

Your email address will not be published.