बिहार में शुरू हुई MSP पर गेहूं की खरीद, बटाईदार किसान भी 50 क्विंटल तक बेच सकेंगे

Wheat

देश के अधिकांश हिस्सों में रबी फसलों की कटाई का दौर जारी है. जिसके तहत किसान (Farmer’s) इन दिनों गेहूं व चने की फसल काट रहे हैं. जिसमें बिहार भी शामिल है. इसी के साथ ही बिहार सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूं खरीद (Wheat Procurement) की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. बिहार सरकार (Bihar Government) किसानों से 20 अप्रैल से 30 मई तक MSP पर गेहूं की खरीद करेगी. इसके साथ ही बिहार सरकार ने MSP पर गेहूं बेचने में किसानों को किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो, इसका पूरा ध्यान रखा है. इसके लिए बिहार सरकार ने कई नियमों का निर्धारण किया है. इन नियमों के जरिए गेहूं खरीद की प्रकिया को पारदर्शी बनाने का प्रयास किया गया है. वहीं बटाईदारों को MSP पर गेहूं बेचने की सुविधा दी गई है. जिसके तहत बटाईदार किसान 50 क्विंंटल तक गेहूं MSP पर बेच सकेंगे. इस वर्ष MSP का भाव 2015 रुपये प्रतिक्विंटल तय किया गया है.

रैयत किसान 150 क्विंटल तक गेहूं बेच सकेंगे

बिहार में किसानों से MSP पर गेहूं खरीद की प्रक्रिया शुरू हो गई है. बिहार सरकार के खाद्य व उपभोक्ता संरक्षण विभाग की तरफ से गेहूं खरीद की प्रक्रिया आयोजित की जा रही है. इस पूरी प्रक्रिया को किसानों के लिए सरल और पारदर्शी बनाने के लिए पूरी व्यवस्था की गई है. जिसके तहत एक तरफ जहां बटाईदार किसानों से 50 क्विंटल तक का गेहूं MSP पर बेच सकेंगे. वहीं रैयत किसान 150 क्विंटल गेहूं MSP पर बेच सकेंगे. गेहूं खरीद में किसी भी तरह की अनियमितता ना हो, इसके लिए बिहार के खाद्य सचिव ने सभी 39 जिला प्रशासन को सख्त निर्देश दिए हैं. जिसके तहत जिला कृषि अधिकारियों से MSP खरीद प्रक्रिया पर नजर रखने को कहा गया है. असल में किसानों से MSP पर गेहूं की खरीद पंचायत स्तर पर सहकारिता विभाग की तरफ से चयनित प्राथमिक कृषि साख (पैक्स) और प्रखंड स्तर पर व्यापार मंडलों की तरफ से की जा रही है.

48 घंटों में किसानों के खातों में भेजा जाएगा पैसा

बिहार खाद्य व उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने किसानों को समय पर भुगतान करने की व्यवस्था भी की है. इसके लिए विभाग की तरफ से MSP पर गेहूं बेचने वाले किसानों को 48 घंटों में भुगतान करने का प्रावधान किया गया है. किसानों को विभाग की तरफ से यह भुगतान ऑनलाइन उनके बैंक खातों में किया जाएगा.

असल में विभाग ने किसानों को गेहूं बेचने के लिए आने से पहले ऑनलाइन समय बुक करने की सुविधा भी दी है. जिसके तहत किसान कृषि विभाग की वेबसाइट पर www.dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाकर गेहूं बेचने के लिए समय बुक कर सकते हैं. इस दौरान ही किसानों को अपना बैंक खाता, भूमि नंबर जैसी जानकारी अपलोड करनी हैं. वहीं किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए विभाग ने टोल फ्री नंबर 18003456290 भी जारी किया है.

Similar Posts